Sunday 5 July 2020

अनलॉक-2 के तहत कार्मिक मंत्रालय ने जारी की मानक संचालन प्रक्रिया, जाने कब खुलेंगे देश के सरकारी प्रशिक्षण केंद्र



अनलॉक-2 के तहत 15 जुलाई से देश के सरकारी प्रशिक्षण केंद्रों को खोलने के लिए कार्मिक मंत्रालय ने शनिवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी.
इसके तहत सभी केंद्रों में अधिकांश ट्रेनिंग डिजिटल मोड होगी. जहां क्लासरूम ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी वहां छोटे और कम अवधि के बैच होंगे. सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना रोकथाम के सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

एसओपी के मुताबिक केंद्रों में उपस्थित सभी स्टाफ व प्रशिक्षुओं को मास्क पहनने होंगे व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. आरोग्य सेतु एप जरूरी होगा. हर केन्द्र को एक छोटा अस्पताल तैयार करना होगा जिसमें मान्यता प्राप्त चिकित्सक की व्यवस्था हो. गर्भवती महिलाओं, नवजात बच्चों की मां, उच्च रक्तचाप, दमा, किडनी व दिल संबंधी गंभीर बीमारियों के मरीजों को औनलाइन ट्रेनिंग लेनी होगी.
सभी क्लासरूम, स्टॉफरूम, छात्रावास, गलियारे, कॉमन एरिया व शौचालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा. वक्त-वक्त पर सैनिटाइजेशन महत्वपूर्ण होगा. केन्द्र पर आने वाले सभी व्यक्तियों को बताना होगा कि हाल में उन्हें कोई बीमारी तो नहीं हुई. इनकी हेल्थ हिस्ट्री का पूरा ब्योरा रखना होगा. वहीं केन्द्र पर आने वाले सभी प्रशिक्षुओं को हर दिन बताना होगा कि वे कहां कहां गए व किस किस से मिले. ताकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा सके.नोडल ऑफिसर नियुक्त करना होगा
प्रशिक्षण संस्थानों को एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करना होगा जो कोरोना संबंधी जिम्मेदारियों को संभालेगा व देखेगा कि सभी नियमों का पालन हो रहा है. इसके अतिरिक्त कोरोना संबंधी मामलों में जिम्मेदारियां तय करने के लिए एक कमेटी नियुक्त करनी होगी