Sunday 21 June 2020

जानिए इन घरेलू उपाय दूर करें डार्क अंडरआर्म्स



घरेलू उपायों के बारे में बात करें तो वह आपको हर बीमारी के लिए मिल जाते हैं. इसी के साथ ही साथ स्किन की देखभाल करने के लिए भी घरेलू उपाय किये जा सकते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं डार्क अंडरआर्म्स से आप घरेलू उपाय अपनाकर कैसे छुटकारा पा सकती हैं. आइए बताते हैं.
शहद और नींबू - नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक एजेंट है. आप जानते ही होंगे यह कई स्किन प्रॉब्लम्स में काम आता है. आप नींबू के छिलकों पर थोड़ा-सा शहद टपकाएं और उसके बाद इसे अपनी स्किन पर रगड़ें. अब आधे घंटे बाद इसे साफ करें. आप ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें आपको लाभ होगा. आप चाहे तो स्क्रब भी बना सकती हैं.
स्क्रब तैयार करने के लिए :
2 चम्मच नींबू का रस
एक चम्मच हल्दी पाउडर
चम्मचभर मलाई
एक चम्मच बेसन या ओट्स
2 चम्मच शहद
स्क्रब बनाने का तरीका: इसके लिए अपने चेहरे को किसी क्लिज़र या साबुन और गुनगुने पानी से अंडरआर्म्स की स्किन को साफ करें. अब सारी चीज़ों को एकसाथ मिक्स करें और स्क्रब तैयार करें. इसके बाद इस स्क्रब को त्वचा पर लगाएं. ध्यान रहे हल्के हाथों से इस मिश्रण से अपनी स्किन की स्क्रबिंग करें और फिर, हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें. स्क्रब का इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार करें.
हनी-लेमन पैक - इसके लिए बेसन और गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इससे, अंडरआर्म्स की स्किन को साफ करें. अब एक दूसरे बर्तन में मलाई, नींबू का रस, हल्दी और थोड़ा-सा शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं. अब 15 मिनट के लिए इसे लगाए रहे, फिर सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी या गीले तौलिए से पोंछकर साफ करें. इससे लाभ होगा