Tuesday, 28 April 2020

BCCI का बड़ा एलान, 1 मई से चार टीमों के बीच शुरू होगी क्विज परीक्षा


BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board Of Control For Cricket In India) 1 मई 2020 से मैच ऑफिशल्स (BCCI Officials) अंपायर (Indian Umpire) के लिए क्विज आयोजित करने जा रहा है, जिसका उद्देश्य भारतीय अंपायर को भविष्य में होने वाले क्रिकेट मैच को लेकर तैयार रखना है। जैसा आप जानते हो कि भारत में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन (Lockdown Due To Coronavirus) लगा हुआ है, और इस लॉकडाउन के चलते भारत में IPL 2020 भी स्थगित (IPL 2020 Postponed Date) की गई है।
मैच रेफरी और अंपायर के होंगे चार ग्रुप
बीसीसीआई पैनल के अंपायर और मैच रेफरी को चार ग्रुप में बाटा जाएगा, 6 सवालों के एक प्रश्नपत्र को महीने में तीन बार इस पैनल को भेजा जाएगा। पहला क्वेश्चन सेट 1st मई 2020 को भेजा जाएगा। दूसरा क्वेश्चन सेट 11 और तीसरा और अंतिम सेट 21 मई को भेजा जाएगा। अंपायर और मैच रेफरी के ग्रुप को इन सवालों के जवाबों को क्रमश 7th, 17th, और 27th मई तक भेजना होगा। सवालों के मॉडल जवाब इन चार ग्रुप बीसीसीआई क्रमश 10th, 20th, और 20th मई को भेजेगा।
 

भारत के इंटरनेशनल अंपायर चेक करेंगे जवाब
इन सवालों के जवाब की जांच आईसीसी पैनल के भारतीय अंपायर (ICC Umpire From India) करेंगे, और यही अंपायर इनको मार्क भी देंगे। बीसीसीआई का इस क्वीज को आयोजित करने का उद्देश्य हैं कि अंपायर और रेफरी क्रिकेट नियमों की बारीकी को सीखें, और उसका अभ्यास लॉकडाउन में भी करें, ताकि भविष्य में जब मैच दोबारा शुरू हो, तो इन्हे अधिक कठिनाई न हो। इस एक्सरसाइज के बाद भारतीय अंपायर लॉकडाउन में थोड़ा व्यस्त भी हो जायेंगे, जो इनकी क्षमता को बढ़ाएगा।