Sunday, 26 January 2020

सिर के गंजेपन से परेशान हो तो करे यह उपाय । कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल कितने स्वस्थ और चमकदार हैं, बाल गिरना निश्चित रूप से जीवन के किसी बिंदु पर चिंता का विषय होगा। यह आज की पीढ़ी के चेहरे के रूप में सबसे आम समस्याओं में से एक है और जाहिर है, यह हमें पागल कर देता है।
जबकि आपके जीन और मौसम की स्थिति एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं, आपकी जीवनशैली और दैनिक आदतें आपके तनावों को भी प्रभावित करती हैं। समस्याएं अनंत हो सकती हैं लेकिन फिर भी, इसलिए समाधान हैं। यहाँ 5 आजमाए हुए नुसखे दिए गए हैं, बाल झड़ने पर नियंत्रण के लिए घरेलू उपचार, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध…

Third party image reference
1 प्याज का रस
प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। प्याज का गूदा बालों के रोम को रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है। प्याज में मौजूद जीवाणुरोधी गुण आपके खोपड़ी के किसी भी बैक्टीरिया और कवक को मारते हैं, जिससे यह स्वस्थ हो जाता है। जब आप अपने बालों को धो रहे हों, तब आपको प्याज के रस से अपने बालों को ऊपर उठाना होगा। तुम भी एक कपास पैड के साथ अपने खोपड़ी पर एक ही लागू कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें।
2 एलो वेरा जेल
एलोवेरा जेल एक बहुमुखी घटक है जो हमारे शरीर, बालों और त्वचा की चिंताओं के लिए उपयोगी है। यह जड़ों को मजबूत करता है और आपके स्कैल्प पर जमे बैक्टीरिया से लड़ता है। इतना ही नहीं, एलोवेरा एक खुजलीदार सूखी खोपड़ी का इलाज भी करता है। अपने स्कैल्प पर ताज़े एलोवेरा जेल को धीरे से मालिश करें। 30 मिनट के बाद इसे बंद कुल्ला।


Third party image reference
3 लैवेंडर तेल की मालिश!
लैवेंडर का तेल आपके बालों और स्कैल्प को चमत्कृत कर सकता है। लैवेंडर के एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण आपके बालों के लिए जादू की तरह काम करते हैं। अपने बालों के झड़ने को रोकने के अलावा, लैवेंडर का तेल भी आपके चमकदार चमकदार बाल देता है। तुरंत प्रभाव के लिए हर हफ्ते एक बार अपने आप को गर्म लैवेंडर के तेल की मालिश दें।
4 नीम का उपयोग
नीम अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, है ना? यदि आप बालों के झड़ने पर नियंत्रण चाहते हैं और आप जल्दी परिणाम चाहते हैं - यह आपके लिए है! नीम एक स्वस्थ खोपड़ी, बालों के विकास और बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। अच्छी मात्रा में नीम के पत्तों को पानी में उबालें, और उसी पानी से अपने बालों को रगड़ें। स्वस्थ बालों के लिए इसे दिन में 2-3 बार करें!
5 दही का लेप
दही एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है। यह रूसी को कम करता है, एक खुजली वाली खोपड़ी को ठीक करता है, और बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपके स्कैल्प पर मौजूद सभी बैक्टीरिया को मिटा देता है। दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से इसे कुल्ला। त्वरित परिणामों के लिए हर 10 दिनों में एक बार इसे दोहराएं।