Sunday, 26 January 2020

अपने शरीर को HEALTHY और FIT रखने के सबसे आसान तरीके


Third party image reference
यह कुछ और सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो कुछ अतिरिक्त किलो को छोड़ने की कोशिश कर रहा है। भोजन योजना आपके जीवन को कई तरीकों से बेहतर करेगी। यह न केवल आपके तनाव को कम करते हुए अपना समय और पैसा बचाता है बल्कि आपको स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने में भी मदद करता है। नियोजन की कमी का मतलब है, आप जल्दी और आसान भोजन के लिए जाने की अधिक संभावना रखते हैं जो अक्सर आपके वजन और समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अस्वस्थ और सबसे खराब होता है। सुनिश्चित करें कि आप फिट रहने के लिए अपने साप्ताहिक भोजन की योजना बनाते हैं और अपने लक्ष्यों को तेज़ी से प्राप्त करते हैं।
नाश्ते को कभी न छोड़ें
कई अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि नाश्ते के खाने वालों को उनके सुबह के भोजन को छोड़ने वालों की तुलना में स्वस्थ वजन होता है। जब आप स्वस्थ नाश्ते खाते हैं, तो आपका शरीर पोषण और संतुष्ट महसूस करता है, जिससे आप दिन के दौरान स्वस्थ भोजन विकल्प चुन सकते हैं। शोध में पाया गया है कि जो लोग नाश्ते छोड़ते हैं, वे दिन में बाद में अधिक अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों जैसे कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, वसा और कम फल और सब्जियों के साथ क्षतिपूर्ति करते हैं। नाश्ते खाने से पाचन किकस्टार्ट में मदद मिलती है और आपके चयापचय को बढ़ावा मिलता है, जो आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। नाश्ते होने से वास्तव में वजन घटाने में सुधार होता है और मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा कम हो जाता है। पढ़ें: वजन घटाने और पेट वसा को रोकने के लिए यहां 6 सरल युक्तियां दी गई हैं
प्रोटीन, वसा, और फाइबर खाओ
वजन कम करने में आपकी सहायता के लिए अपने दैनिक आहार में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें। एक उच्च प्रोटीन नाश्ते का भोजन पूरे दिन लालसा और कैलोरी सेवन को कम करने का एक शानदार तरीका है। प्रोटीन आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, रक्त शर्करा को स्थिर करता है और कार्बोस के लिए cravings curbs। आपके शरीर को वसा की जरूरत है - स्वस्थ वसा, एवोकाडो, जैतून का तेल, और पागल में पाए जाने वाले असंतृप्त वसा - वजन कम करने, अपने मनोदशा को बढ़ावा देने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए। जब संयम में लिया जाता है, तो स्वस्थ वसा कम कोलेस्ट्रॉल और संयम में होने पर हृदय रोगों के जोखिम में मदद कर सकते हैं।