Sunday, 26 January 2020

वजन कम करने के सबसे आसान तरीके जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जायेंग।


Third party image reference
1. वजन घटाने के लिए ऐसी चीज़ें खाएं जो अपने आप में सम्पूर्ण हों
स्वस्थ रहने के लिए आप सबसे बेहतर काम ये कर सकते हैं कि आप संपूर्ण आहार वाली चीज़ें खाएं, जैसे सेब, टमाटर, एवाकाडो, पालक आदि। ऐसा करने से, आप एक्स्ट्रा चीनी, वसा आदि के सेवन से बचते हैं। अधिकतर संपूर्ण खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं। इसके अलावा, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं जिनका ठीक से काम करना ज़रूरी है। वजन कम होना, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने के प्राकृतिक "साइड इफेक्ट" के रूप में भी माना जाता है।
दोस्तो यदि आपको हमरी यह पोस्ट अच्छी लगती तो FOLLOW का बटन दबाकर हमे फॉलो करें


Third party image reference
2. शुद्ध कार्बोहाइड्रेट (Refined Carbs) का सेवन नियंत्रित करने से घटता है शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें से लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर निकाले जा चुके होते हैं।रिफाइनिंग प्रक्रिया से भोजन पचाने में आसानी रहती है, जिससे आवश्यकता से अधिक खाने और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के मुख्य आहार स्रोत सफेट आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा, पेस्ट्री, स्नैक्स, मिठाई, पास्ता, नाश्ते में लिए जाने वाले अनाज और एक्स्ट्रा चीनी हैं।

Third party image reference
3. वजन घटाने के लिए बिना चीनी की कॉफ़ी पिएं
कॉफी स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद यौगिकों से समृद्ध होती है। कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है। कैफीन युक्त कॉफी आपके चयापचय को 3-11% तक बढ़ा देती है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 23 से 50% तक कम करती है। इसके अलावा, ब्लैक कॉफी वज़न घटाने के लिए बहुत अनुकूल होती है, क्योंकि इससे आपको तृप्ति हो जाती है और पेट भरा भरा सा लगता है लेकिन इसमें कैलोरी बिलकुल नहीं होती है।