Sunday, 26 January 2020

सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर में क्या होता है, जानकर हैरान रह जायेंगे आप

आपने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि हमे सुबह सबसे पहले बासी मुंह पानी पीना चाहिए, आखिर ऐसा कहने की कुछ तो वजह होगी, हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर का 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा पानी से बना हुआ है, तो इतनी महत्वपूर्ण चीज को हम नजरअंदाज ऐसे कर सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं, सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है।

Third party image reference
सबसे पहले जान लेते हैं पानी पीने का सही तरीका क्या होता है, तो सबसे पहले आप ताम्बे का कोई बर्तन ले लीजिये इस बर्तन को रात में सोने से पहले पानी से भर दीजिये और सुबह उठकर सबसे पहले बासी मुंह इसी पानी को जितना आप पी सकते हैं, पी लीजिये।

Third party image reference
इस पानी को पीने से रात में मुंह में बनने वाली लार, जोकि क्षारीय प्रकृति की होती है, वो आपके पेट में जाती है, जिससे एसिडिटी की समस्या नही होती है और पेट पूरी तरह साफ हो जाता है, इसके अलावा इस पानी को पीने से आँखों की रोशनी कमजोर नही होती है।

Third party image reference
सुबह बासी मुंह पानी से खून में पोषक तत्वों के अवशोषण करने की क्षमता बढती है, इससे मेटाबॉलिजम बेहतर होता है और शरीर में कुछ भी खाया पिया आसानी से लगता है, और शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है, साथ ही बासी मुंह पानी पीने से चेहरे और त्वचा की रंगत निखरती है।