Sunday, 26 January 2020

इसे खाने के बाद कमजोरी, थकान, मोटापा और बदन का दर्द भूल जाओगे, कैल्शियम की कमी भी होगी दूर

अकसर गलत खानपान और बदलती जीवनशैली के कारण शरीर कमजोर और खोखला हो जाता है, इसके साथ ही कुछ लोग मोटापा, थकान और बदन दर्द से भी परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इन समस्याओं को आसानी से दूर कर देगी।

Copyright Holder: ayurvedik upchar
हम बात कर रहे हैं चने, गुड़ और बादाम के सेवन की, चलिए जान लेते हैं इसका सेवन कब और कैसे करना है, और इसके क्या क्या फायदे होते हैं, इसके लिए एक मुट्ठी चने और 4-5 बादाम रात में पानी में भिगो दें, सुबह बादाम का छिलका निकाल दें, फिर चने और बादाम चबाकर खा लें और साथ में गुड़ का भी सेवन करें।

Third party image reference
गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और इसीलिए इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है, इसमें जिंक होता है जो त्वचा की चमक को निखारता है, बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, जो शरीर का मेटाबॉलिजम को बढाता है और मोटापा कंट्रोल होता है।

Third party image reference
इसमें विटामिन और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे इसके सेवन से शरीर ताकतवर और मजबूत बनता है, यह शरीर की थकान को दूर करता है, साथ ही कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होने से हड्डियाँ और दांत मजबूत रहते हैं, यह बदन दर्द को भी दूर करता है।