Tuesday, 28 January 2020

रात में ये 2 काम करने के बाद लें नींद, फिर सुबह देखिए चेहरे का निखार

हर कोई निखरी त्वचा चाहता हैं. हम चाहे अपने दिल को कितना भी समझा ले कि हमार अंदर की सुन्दरता मायने रखती हैं बाहर की नहीं लेकिन फिर भी दिल के किसी कोने में हर किसी की यही ख्वाहिश होती हैं कि वो किसी तरह और खुबसूरत हो जाए. इस खुबसूरत चेहरे और स्किन को पाने के चक्कर में लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कई तरह के हानिकारक रसायन मिले होते हैं जिनका लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को नुकसान होता हैं.

यदि आप अपने स्किन के रंग को निखारना चाहते हैं तो घरेलु उपाय बेस्ट होते हैं. ये ना सिर्फ सस्ते होते हैं बल्कि काफी कारगर भी होते हैं. इसके अतिरिक्त इनके साइड इफेक्ट्स भी ना के बराबर होते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें रात को सोने से पहले करने पर आपकी स्किन में दस गुना तक निखार आ सकता हैं.


 
यह उपाय दो स्टेप्स में होगा.

स्टेप 1: एक कटोरी में कच्चा दूध ले. अब एक कॉटन बॉल ले और इसे इस कच्चे दूध में डुबो कर अपने चेहरे की हलके हाथों से मसाज करे. इस कच्चे दूध को अपने फेस पर करीब 15 मिनट तक रहने दे. इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले. इस उपाय से आपके चेहरे पर जमा सारी गन्दगी निकल जाएगी. इससे वो गन्दगी भी निकल जाती हैं जो दिनभर में आपकी स्किन के रोमछिद्रों में जमा हो जाती हैं. इसे आप चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी अप्लाई कर सकते हैं.

स्टेप 2: एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और आवश्यकतानुसार गुलाबजल मिला ले. इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले. अब इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करे. करीब बीस मिनट तक इसे ऐसा छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. इस उपाय से आपके चेहरे की रंगत निखरेगी और साथ ही इससे आपके फेस पर पिम्पल आने के चांस भी कम हो जाएंगे.

इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं.



यह उपाय भी दो स्टेप्स में होगा.

स्टेप 1: एक तपेली में पानी गर्म करे. जब इस पानी में से ज्यादा भाप निकलने लगे तो इसे गैस से उतार ले. अब एक टॉवल को अपने सिर पर इस कदर डाले कि आपका फेस चारो तरफ से कवर हो जाए. अब टॉवल सहित आप इस गर्म पानी की तपेली से भाप अपने चेहरे पर ले. आप चाहे तो इसके लिए स्टीम मशीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे की गंदगी निकलेगी और रोमछिद्र खुल जाएंगे.

स्टेप 2: एक चम्मच चन्दन पाउडर, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच मलाई को मिक्स कर चेहरे पर लगाए. बीस मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो ले. चेहरे में निखार दिखने लगेगा.