Tuesday, 28 January 2020

सावधान ! इन लोगो के लिए जहर है बादाम, जरुर खाते वक्त बरते ये सावधानियां

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

अक्सर आपने सुना होगा बादाम तेज़ दिमाग से साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। मगर क्या आपने ये सुना यही बादाम जानलेवा भी हो सकता है। बताते चले शरीर के विकास में सहायक यह बादाम कुछ लोगों के लिए जहर का काम भी करती है। जी हाँ, कुछ बीमारियाँ ऐसी होती है जिसमें बादाम खाना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना बहुत जरूरी हो जाता हैं।

तो आइये जानते है उन लोगों के बारे में जिन्हें बादाम खाने से बचना चाहिए

* डाइजेशन

बदलते लाइफस्टाइल में डाइजेशन से जुड़ी समस्या अधिकतर लोगों को रहती हैं। अगर आपको भी डाइजेशन संबंधी समस्या या एसिडिटी रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाए क्योंकि बादाम में फाइबर अधिक होता है, जिससे परेशानी और भी बढ़ जाती है।

* मोटापा

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान और बादाम आपकी डाइट में शामिल है तो इसका सेवन न करें। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता चला जाता हैं।

* ब्लड प्रैशर

अगर आपका ब्लड प्रैशर हमेशा हाई रहता है तो बादाम से अभी दूरी बना लें क्योंकि दवाइयों के साथ बादाम का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है और समस्या अधिक बढ़ सकती हैं।

* पथरी

किडनी या गॉल ब्लेडर पथरी या इनसे जुड़ी अन्य कोई प्रॉबल्म रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाएं क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं।

* एंटीबायोटिक मेडिसन

बदलती जीवनशैली में कोई न कोई हेल्थ प्रॉबल्म हमेशा घेरे रहती है और दवाइयां है कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी किसी स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन खा रहे है तो बादाम का सेवन न करें।