Wednesday, 18 December 2019

रूसी हटाने के लिए लहसुन के उपयोग और लाभ

दोस्तो अगर आपको नया और धमाकेदार खबर चाहिए तो मेरे पेज को फॉलो और लाइक जरुर करे

रूसी हटाने के लिए लहसुन के उपयोग और लाभ
Third party image reference
हम सभी जानते हैं कि कितना निराशाजनक रूसी हो सकता है! सफेद गुच्छे के साथ सभी जगह गिरने और एक असहनीय खुजली की अनुभूति के साथ, रूसी एक शर्मनाक समस्या है। सौभाग्य से, हमारे बचाव के लिए लहसुन है! हाँ! आपने सही सुना! रूसी के लिए लहसुन का उपयोग करना एक प्राचीन उपाय है जो दुनिया भर में कई उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुमोदित है!
लहसुन एक मजबूत महक वाली जड़ी बूटी है जो प्याज परिवार से संबंधित है। व्यापक रूप से पाक लाभों के साथ, लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह कई एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल एजेंटों से भरा हुआ है, जो प्रभावी रूप से खोपड़ी के संक्रमण का इलाज कर सकते हैं और स्वस्थ बालों को बढ़ावा दे सकते हैं। आइए इन लाभों के बारे में विस्तार से जानते हैं, साथ ही लहसुन विरोधी रूसी उपचार की एक सूची।
डैंड्रफ को नियंत्रित करने के लिए लहसुन के फायदे:
तो, लहसुन वास्तव में रूसी के इलाज में कैसे मदद करता है? लहसुन के ये फायदे आपको इस एजेंट के अद्वितीय गुणों का एक अच्छा विचार दे सकते हैं:

Third party image reference
1. बूस्ट इम्यूनिटी:
लहसुन एक प्रभावी प्रतिरक्षा बूस्टर है, जो आपके शरीर को माइक्रोबियल आक्रमणों के लिए प्रतिरोधक बना सकता है। सर्दी और खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करने के साथ, लहसुन फंगल संक्रमण के जोखिम को भी कम कर सकता है जिससे रूसी होती है। विशेषज्ञ स्वस्थ शरीर और बालों के लिए प्रति दिन कम से कम 5-10 लौंग लहसुन का सेवन करने की सलाह देते हैं।
2. संक्रमण:
डैंड्रफ Malassezia Furfur नामक कवक के कारण होता है, जो नम, नम स्थितियों में तेजी से गुणा कर सकता है। इससे आपकी खोपड़ी पर पपड़ीदार, सफेद गुच्छे निकल आते हैं। लहसुन एलिसिन नामक सल्फर यौगिक के साथ प्रभावी ढंग से इससे निपट सकता है। यह शक्तिशाली एजेंट कवक के विकास को नियंत्रित कर सकता है और सामान्य स्थिति बहाल कर सकता है।

Third party image reference
3. नियंत्रण अतिरिक्त सीबम:
लहसुन रूसी के प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। यह आपकी खोपड़ी पर अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करके काम करता है। तेल ग्रंथियों पर एक जांच रखने से, लहसुन छिद्रों के बंद होने को कम कर सकता है। यहां तक ​​कि बर्फीली, सफेद गुच्छे से राहत पाने के लिए यह आपके खोपड़ी को स्पष्ट और शुद्ध कर सकता है।
4. रक्त परिसंचरण में सुधार:
लहसुन आपकी खोपड़ी पर रक्त के प्रवाह को भी बढ़ा सकता है। मजबूत बालों के लिए पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। लहसुन कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे जिंक, आयरन, विटामिन ए, सी, बी, फॉस्फोरस, कैल्शियम आदि में भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। रूसी को रोकने के साथ-साथ, लहसुन स्वस्थ, पोषित बालों को भी बढ़ावा दे सकता है।
5. एंटी-ऑक्सीडेंट रिच:
लहसुन में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं। ऐसा करने से, ये एजेंट सेलुलर स्तर पर होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट भी बालों के गिरने की संभावना को कम करने के लिए खोपड़ी की कोशिकाओं के टूटने को कम करते हैं।
डैंड्रफ के लिए लहसुन का उपयोग कैसे करें?
रूसी को ठीक करने के लिए लहसुन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का तरीका इस प्रकार है:
1. शहद- लहसुन एंटी-डैंड्रफ मास्क:
लहसुन और हनी मास्क एक निश्चित शॉट उपाय है जो रूसी का इलाज करता है। जबकि रूसी के लिए लहसुन के पेस्ट के लाभों को जाना जाता है, इसे शहद के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर सुखदायक राहत मिलती है। यह लहसुन की शक्ति को असंतुलित कर सकता है और आपके बालों को नमी दे सकता है। इस उपचार का उपयोग नियमित रूप से एक दृश्य अंतर में ला सकता है।
  • सामग्री:
  • लहसुन लौंग - 6
  • प्राकृतिक शहद - 6 बड़े चम्मच
  • तैयारी का समय: १० मिनट
  • कैसे करें तैयारी और आवेदन करें?
  • लहसुन की चटनी से एक पेस्ट बनाएं
  • एलिसिन बनाने के लिए इसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें
  • इस पेस्ट में शहद मिलाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें
  • सीधे खोपड़ी पर इस पेस्ट को लागू करें और मालिश करें
  • इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें
  • इसे हल्के शैम्पू से धो लें
  • मुझे यह कितनी बार करना चाहिए? सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार।
  • सावधानियां: यह उपाय संवेदनशील खोपड़ी वाले लोगों के अनुरूप नहीं हो सकता है
2. मौखिक उपचार:
सामयिक अनुप्रयोगों के साथ, आप रूसी को ठीक करने के लिए आंतरिक रूप से लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक आहार में अधिकतम 10 लौंग शामिल करें। आप इसे सूप, सलाद, लहसुन के तेल में या अपने करी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत कर सकता है। हालांकि, लहसुन के सीधे सेवन से सांसों की दुर्गंध हो सकती है। इसलिए, मिंट-आधारित धोने के साथ अपना मुंह कुल्ला करना महत्वपूर्ण है।
इनके साथ-साथ आप लहसुन के उपयोग के लिए लहसुन, तेल, लहसुन शैम्पू इत्यादि जैसे रूसी का उपयोग करने के अन्य तरीके भी आजमा सकते हैं, जो काफी उपयोगी हैं। लहसुन एक सुरक्षित घटक है और शायद ही कभी साइड इफेक्ट का कारण बनता है। हालाँकि, यदि आप एक संवेदनशील खोपड़ी या उभरी हुई त्वचा हैं, तो इसमें मौजूद यौगिक त्वचा में जलन और जलन पैदा कर सकते हैं। तो, आगे बढ़ने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करने की सलाह दी जाती है। एक बार जब आपकी त्वचा पहले दे देती है, तो डैंड्रफ के खिलाफ अपने युद्ध को रोकने का कोई तरीका नहीं है!
दोस्तो नया, रोचक और मजेदार खबर पाने के लिए हमे फॉलो करे और न्यूज पसंद आए तो लाइक कर कमेंट जरुर करे नई खबर आएगी तो हम आपको लेख के जरिए बता देंगे कृप्या हमे फॉलो जरूर करे