Wednesday, 18 December 2019

उम्र के अनुसार जानें कितने घंटे सोना है हेल्थ के लिए फायदेमंद.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल पल पल जिंदगी पर अगर आप हमारे चैनल पर पहली बार आए हैं तो ऊपर पीले बटन को दबाकर हमें फॉलो जरूर कर ले.
मेडिकल साइंस की बात करें तो भरपूर नींद लेना कर उम्र के व्यक्ति के लिए ज़रूरी होता हैं। क्यों की भरपूर नींद लेने से इंसान को तनाव और डिप्रेशन की समस्या नहीं होती हैं तथा दिमाग की कार्य प्रणाली बेहतर रहती हैं। आज इसी विषय में उम्र के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की कितने घंटे सोना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से.
1. नवजात शिशु की। मेडिकल साइंस के अनुसार नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ये हेल्थ के लिए फायदेमंद होता हैं।

2. 3-5 साल की उम्र। विशेषज्ञों के मुताबिक इस उम्र के बच्चों के लिए 10-13 घंटों की नींद पर्याप्त नींद कही जाती है।
ये हेल्थ के लिए लाभकारी होता हैं.
3. 6-13 साल की उम्र। डॉक्टरों के अनुसार इन बच्चों के लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ) 9 से 11 घंटे नींद की सलाह देता है। इतने घंटे की नींद इन्हे मानसिक रूप से मजबूत बनाता हैं.


उम्र के अनुसार जानें कितने घंटे सोना है हेल्थ के लिए फायदेमंद.
Third party image reference
4.14-17 साल की उम्र।इस उम्र के लोगों को 8-10 घंटे की नींद की सलाह दी गई है लेकिन 7 से कम और 11 से ज्यादा घंटों की नींद इनके लिए सही नहीं है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें.
5.18-64 साल की उम्र।इस उम्र के लोगों को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें 6 घंटे से कम और 11 घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं सोना चाहिए
6. 65 साल से ज्यादा की उम्र।इस उम्र के लोगों के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ये इनके हेल्थ के लिए फायदेमंद होता हैं। इससे मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं तथा दिमाग सही तरीकों से कार्य करता हैं.
स्वास्थ्य संबंधित ऐसी जानकारी और भी पाने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करना ना भूलिए गा.