Wednesday, 18 December 2019

ये थी कादर खान की दिली तमन्ना, हमेशा के लिए अधूरी रह गई ये ख्वाहिश

बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता और महान लेखक कादर खान इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं। कादर खान ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी और अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता। कादर खान ने फिल्मों में अभिनय के अलावा फिल्मों के डायलॉग भी लिखें। लेकिन कादर खान की एक इच्छा हमेशा के लिए अधूरी रह गई। दरअसल, कादर खान बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को लेकर खुद एक फिल्म का निर्माण करना चाहते थे। लेकिन अब उनकी यह तमन्ना कभी पूरी नहीं हो पाएगी।

बता दें कि कादर खान अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म अदालत, सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, नसीब और कुली जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। जबकि कादर खान अमिताभ बच्चन की फिल्म अमर अकबर एंथनी, सत्ते पे सत्ता और शराबी जैसी कई फिल्मों के डायलॉग लिखे थे। कादर खान पिछले काफी समय से बीमारी से ग्रस्त थे और उनको कनाडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन कादर खान जिंदगी की जंग हार गए और 81 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया।


कादर खान ने बीबीसी को दिए गए इंटरव्यू में बताया था कि वे अमिताभ बच्चन, जया प्रदा और अमरीश पुरी को लेकर फिल्म जाहिल बनाना चाहते थे और वे इस फिल्म का निर्देशन भी खुद ही करना चाहते थे। लेकिन शायद खुदा को यह मंजूर नहीं था। कादर खान ने बताया कि फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन बुरी तरह से घायल हुए थे और उनको महीनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा। जब अमिताभ बच्चन अस्पताल से वापस आए तो कादर खान दूसरी फिल्मों में व्यस्त हो गए। जबकि अमिताभ बच्चन राजनीति के क्षेत्र में आ गए। इस तरह कादर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म कभी नहीं बन पाई।

kader khan





इंटरव्यू में कादर खान ने यह भी बताया था कि उनकी और अमिताभ बच्चन की दोस्ती में दरार आ गई थी। लेकिन कुछ समय बाद सब कुछ ठीक हो गया। कादर खान ने अमिताभ बच्चन की बहुत तारीफ की थी और कहा था कि वेे संपूर्ण कलाकार हैं। अल्लाह ने उनको बहुत अच्छी आवाज, अच्छी जवान, अच्छी ऊंचाई और बोलती आंखें दी हैं। बता दें कि जब कादर खान का निधन हुआ तो अमिताभ बच्चन को काफी दुख हुआ और उन्होंने ट्विटर पर अपना दुख जाहिर किया।