Wednesday 20 November 2019

फ़िल्म की शूटिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले कैमरों की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे

बॉलीवुड की एक फ़िल्म को बनाने में करोड़ों रुपए खर्च होते हैं, फ़िल्म के स्टारकास्ट से लेकर इस्तेमाल किए जाने वाले सामानों पर भी लाखों करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको फ़िल्म बनाने में सेट पर इस्तेमाल किए जाने वाले कैमरों के बारे में बताएंगे। तो ज्यादा समय न लेते हुए आइए जानते हैं इस बारे में:-

Image result for arri alexa mad max
Third party image reference
बॉलीवुड फिल्मों में कोई आम डीएसएलआर या कैमरा इस्तेमाल नही किया जाता बल्कि खास और जटिल प्रक्रिया से बनाए जाने वाले कैमरों का इस्तेमाल किया जाता हैं। वजन में इन कैमरों का वजन का किलो तक मे भी पहुंच जाता हैं। कैमरा ही नही बल्कि उसमे इस्तेमाल किये जाने वाले लेंस भी खास प्रकार के होते हैं और समान्यतः से काफी बड़े होते हैं।इन कैमरों को हर कंपनी बना भी नही पाती हैं कुछ खास कंपनियां ही इन कैमरों का निर्माण करती हैं जिसमे सबसे ऊपर रेड और कैनन आते हैं। इन कैमरों की कीमत भी सामान्य कैमरों की तरह नही होती हैं बल्कि काफी ज्यादा होती हैं। इन कैमरों की कीमत 25 लाख से करोड़ तक के आंकड़े को पार कर जाती हैं।


Third party image reference
दोस्तों इन कैमरों के बारे में आपकी क्या राय है? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे। पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें, आगे भी ऐसे पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।