Friday 30 August 2019

मर्दों को अपने शरीर के इन अंगों पर जरूर लगाना चाहिए सरसों का तेल होते हैं ये बेहतरीन फायदे


Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सरसों के तेल का उपयोग सब्जी को बनाने में किया जाता है. इसके अलावा सरसों का तेल बहुत से लोग अपने सिर में भी लगाते हैं. इसके अलावा भी सरसों के तेल के कई ऐसे फायदे हैं जिनसे आप अभी तक अनजानऔर इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे कि अगर आप लोग अपने शरीर के इन अंगों पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे होंगे.

Third party image reference
शरीर के इन अंगों पर सरसों का तेल लगाएं
घुटने पर
सरसों के तेल में दो से तीन कलियां लहसुन की डालकर उसे थोड़ा सा गर्म करें और जगह ठंडा हो जाए तो उससे घुटनों पर मालिश करें. ऐसा करने से घुटने के दर्द की समस्या में बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा. क्योंकि लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो सूजन को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

Third party image reference
नाभि पर
दोस्तों आपको यह बात सुनने में अजीब लगे लेकिन आपको बता दें कि अगर आप का पाचन तंत्र खराब है. या आपके होंठ फट रहे हैं तो आप अपनी नाभि पर रात को सोते समय तेल लगाएं. नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने बंद हो जाते हैं और पाचन तंत्र भी अच्छा होता है.

Third party image reference
जोड़ों पर लगाएं सरसों का तेल
अपने शरीर के जोड़ों पर सरसों का तेल लगाने से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है. सरसों का तेल लगा कर 5 मिनट के लिए मालिश करें ऐसा करने से जोड़ों के दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है.

Third party image reference
पैरों के तलवों पर
पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगा कर 10 मिनट की मालिश करने से पैरों की जलन तथा एड़ी फटने की समस्या भी आसानी से ठीक हो जाती है.

Third party image reference
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और अपने दोस्तों को व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें. हर रोज बेहतरीन हेल्थ टिप्स के बारे में पढ़ने के लिए हमें जरूर फॉलो करें.