Friday 30 August 2019

यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो तुरंत कीजिये ये उपाय, बच जाएगी जान


Third party image reference
आजकल जीवनशैली इतनी बदल चुकी है कि अधिकतर लोग डिप्रेशन में रहते हैं। और जीवन से ऊब जाते हैं। जो लोग जीवन से हार मान लेते हैं वो आत्महत्या कर लेते हैं। आत्महत्या करना कानूनी रूप से एक प्रकार का जुर्म है। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन से हार चुका है तो अकेले में बैठ कर कोई ना कोई रास्ता जरूर निकालें। इसके लिए आत्महत्या नहीं करनी चाहिए। आत्महत्या करने के लिए लोग फांसी लगाते हैं या जहर खाते हैं। अगर आपके सामने कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो इसके लिए आज हम आपको एक आसान उपाय बताएंगे। जिससे व्यक्ति की जान बच सकती है। आइए जान लेते हैं। यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो तुरंत करें यह उपाय, बच सकती है जान।
1. घी पिलाएं

Third party image reference
अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसे ज्यादा से ज्यादा घी पिलाएं। घी पेट के अंदर मौजूद जहर को खत्म कर देता है। और घी पीने से मरीज उल्टी भी कर देता है। इससे पेट का जहर बाहर निकल जाता है। इसके बाद व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। इससे व्यक्ति की जान बच सकती है।
2. नमक का घोल पिलाएं

Third party image reference
अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसके पेट से जहर बाहर निकालना बहुत जरूरी हो जाता है। वरना जहर पूरे शरीर में फैल जाता है। उसके लिए मरीज को उल्टी कराना जरूरी होता है। उल्टी कराने के लिए एक कप पानी में एक मुट्ठी नमक का घोल बनाकर मरीज को पिलाएं। इससे मरीज उल्टी कर देगा।
3. अंडे की जर्दी पिलाएं

Third party image reference
अगर कोई व्यक्ति जहर खा गया है तो उसे अंडे की जर्दी पिलाएं। अंडे की जर्दी पेट के जहर को कम कर देती है। इसके बाद व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
दोस्तों उम्मीद करते हैं आपकी सेहत के बारे में बताई गई यह जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। इसे लाइक और शेयर अवश्य करें। और हमेशा ऐसी ही रोचक जानकारी पढ़ने के लिए मेरे चैनल को फॉलो करें।