Sunday 5 July 2020

सावधान रहे कहीं आपका Paytm हैक न हों जाएं

यह पता चला है कि हैकर्स ने पेटीएम ऐप पर ग्राहकों से हजारों रुपये की लूट कर रहे हैं। जिसके बाद पेमेंट ने भी ग्राहकों को आगाह किया है।
पिछले कुछ दिनों से डिजिटल पेमेंट ऐप में धोखाधड़ी की खबरें बढ़ रही हैं। कभी केवाईसी के नाम पर, कभी मनी रिफंड के नाम पर, तो कभी किसी और तरीके से, ग्राहक अपना पैसा खो रहे हैं। ज्यादातर मामलों में वे उचित जानकारी की कमी के कारण कार्रवाई भी नहीं कर सकते हैं।
हालांकि, थोड़ी जागरूकता के साथ, डिजिटल पेमेंट ऐप के जरिए धोखाधड़ी से बचकर कुछ चीजों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कि इस तरह की धोखाधड़ी से कैसे बचें।
फ़िशिंग से बचें
इस प्रकार की धोखाधड़ी में, एक हैकर ग्राहक को एक फर्जी ई-मेल या एसएमएस लिंक भेजता है। यह लिंक बैंक के लॉगिन पेज या मोबाइल ऐप के लिंक की तरह है। जिसे कैशबैक पर क्लिक करने के लिए लुभाया जाता है। जैसा कि ग्राहक ने उसे बताया कि वह हैकर के पास जा रही है। ऐप इंस्टॉल करने पर आपकी जानकारी हैकर्स के पास भी जा सकती है।
निजी जानकारी मांगना
इस तरह की धोखाधड़ी में एक हैकर फोन पर आपकी निजी जानकारी मांगता है। वे केवाईसी या किसी अन्य बहाने से बुलाते हैं। जिसमें उसे ग्राहक की निजी जानकारी मिलती है ताकि पिन या पासवर्ड को जाना जा सके।
पेटीएम पर केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी
वर्तमान में पेटीएम के नाम पर पेटीएम में धोखाधड़ी हो रही है। जिसमें धोखेबाज ग्राहकों को अपनी पेटीएम ग्राहक सेवा टीम का सदस्य होने का दावा करता है और केवाईसी पूरा करने के लिए कहता है।इसके लिए, वह ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते है और यदि वह ऐप डाउनलोड करता है, तो वह ग्राहक की जानकारी चुराता है और अपने पेटीएम खाते को खाली कर सकता है। ऐसे लोग कॉल करने से पहले एक मैसेज भी भेजते हैं। पेटीएम ने अपने ग्राहकों से ऐसे लोगों से सावधान रहने की विशेष अपील की है।