Saturday 18 July 2020

कोरोना दौर में देश में बढ़ता संक्रमण, कोरोना से आप इस प्रकार करें अपने बच्चों का बचाव

जयपुर।आज कोरोना संक्रमण के दौर में हमारे देश में इस खतरनाक वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।हमारे देश में अब करीब 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और लगभग 25 हजार से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है।ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ रहा है।कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने और छोटे बच्चो के साथ बुजुर्ग लोगो के लिए बना हुआ है।
ऐसे में अब धीरे-धीरे खुलते लॉकडाउन के बीच कोरोना वायरस से बच्चों का बचाव करना बेहद जरूरी हो गया है।आप अपने बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही गाइडलाइंस का पालन अवश्य करें और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को बाहर नहीं जाने दे है।
क्योंकि छोटे बच्चों की इम्यूनिटी क्षमता काफी कमजोर होती है जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए उनको 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से हाथ धोने की जानकारी दें।इसके लिए आप अपने बच्चों में घर से बाहर निकलने और लौटने के बाद हाथों को धोने की आदत डालें।
बच्चों को बताएं कि उन्हें अपने सामान दूसरों के साथ शेयर नहीं करना है जैसे कि बच्चें स्कूल में पेंसिल और खाने-पीने की चीजो का अक्सर करते रहते है।
आप बच्चों को मुहं पर मास्क लगाने की जानकारी दें और बच्चों को बताए कि छींकने और खांसते अपने मुंह को कोहनी और रूमाल से ढ़क कर रखें।इससे बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है।इसके अलाव आप अपने बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज का अभ्यास अवश्य करवाएं।