Saturday 18 July 2020

कोरोना दौर में बढ़ती हृदय की यह बीमारी, आप इन बातों का ध्यान रखकर रहे सुरक्षित

जयपुर।आज विश्व में कोरोना महामारी का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और इस संक्रमण के दौर में हमारा शरीर कई प्रकार के अन्य रोगों का शिकार भी बन रहा है।कई शोध में इस बात को बताया गया है कि कोरोना वायरस के चलते मानसिक रोगों का खतरा अधिक बढ़ रहा है।वहीं हाल ही में शोधकर्ताओं ने बताया है कि कोरोना वायरस के कारण बढ़ते तनाव की वजह से हमारा शरीर हृदय संबंधी बीमारियों का शिकार भी बनता जा रहा है।
कोरोना संक्रमण के इस दौर में हमारे शरीर का तनाव बढ़ रहा है और जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ रहे है, वैसे ही ब्रोकन हार्ट यानी हार्ट अटैक जैसे मामले भी तेज़ी से बढ़ रहे है। इस महामारी की वजह से हो रहे शारीरिक और भावनात्मक तनाव के कारण लोगों में ब्रोकन हार्ट की यह समस्या बढ़ती जा रही है।
हमारे शरीर में होने वाली ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम की समस्या के कारण व्यक्ति को दिल के दौरे जैसे लक्षण महसूस होते है।हमारे शरीर में ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के लक्षण के तौर पर छाती में दर्द, सांस की तकलीफ, शरीर में थकावट और पसीना आने जैसी समस्याएं दिखाई देती है।
कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आप इस दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन मेडिटेशन या ध्यान योग का अभ्यास करें।
इससे हमारे शरीर का तनाव कम होता है जिससे हमारा शरीर हाई ब्लड प्रेशर, अनिंद्रा और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरों से दूर रहता है।इससे डिप्रेशन और अवसाद जैसी घातक बीमारियों को कम करने में भी मदद मिलती है।