Monday 13 July 2020

अगर काट ले सांप तो इस तरह से कर सकते हैं जहर के प्रभाव को कम...

सभी सांप जहरीले तो नहीं होते लेकिन ज्यादातर लोगों की मौत घबराहट की वजह से होती है। सांप काटने की परिस्थितियों को जानें कि उस समय आपको क्या करना चाहिए।


अक्सर सांप के काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते है। सांप का जहर यदि पूरे शरीर में फैल जाए तो इंसान के बचने की उम्मीद काफी मुश्किल हो जाती है। सभी सांप जहरीले तो नहीं होते, लेकिन ज्यादातर लोगों की मौत घबराहट की वजह से होती है। सांप काटने की परिस्थितियों को जानें कि उस समय आपको क्या करना चाहिए। इसकी जानकारी आपको होना बहुत ही जरूरी है।

ध्यान देने योग्य बातें-
-सर्पदंश का प्राथमिक उपचार शीघ्र से शीध्र करना चाहिए। दंशस्थान के कुछ ऊपर और नीचे रस्सी, रबर या कपड़े से बाँध देना चाहिए लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि धमनी का रुधिर प्रवाह धीरे हो जाये लेकिन रुके नहीं।
 किसी जहरीले साँप के काटे जाने पर संयम रखना चाहिये। क्योंकि आपकी इसी घबराहट की वजह से सांप के जहर का असर तेजी से शरीर में फैलने लगता है। 

ताकि ह्रदय गति तेज न हाे। साँप के काटे जाने पर जहर सीधे खून में पहुँच कर रक्त कणिकाओं काे नष्ट करना प्रारम्भ कर देते है, ह्रदय गति तेज हाेने पर जहर तुरन्त ही रक्त के माध्यम से ह्रदय में पहुँच कर उसे नुक़सान पहुँचा सकता है।
ध्यान रखें कि सांप काटने के बाद आप घबराएं नहीं क्योंकि आपकी इसी घबराहट की वजह से सांप के जहर का असर तेजी से शरीर में फैलने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए।
-तुरंत एंबुलेंस को बुलाएं। पीड़ित व्यक्ति को घबराने की बजाए शांत रहना चाहिए। घबराने से दिल की गति तेज हो जाती है, जिससे शरीर में खून का दौरा भी तेज होता है और जहर का प्रभाव भी तेजी से फैलता है।
-घाव को साफ करें, लेकिन इसे पानी की धार से नहीं धोना चाहिए। घाव को सूखे कॉटन से कवर कर देना चाहिए।
-घाव वाली जगह पर सूजन आने से पहले ज्वैलरी और टाइट कपड़े उतार देने चाहिए।