Wednesday 1 July 2020

बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक, इन उपायों से बदले स्लीपिंग पैटर्न

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में छोटे बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है।ऐसे में बच्चों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद आवश्यक है।पर्याप्त नींद लेने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास बेहत्तर ढंग से होता है। नींद में उनके पाचन तंत्र, लिवर और किडनी जैसे खास अंगों को सही ढंग से काम करने का अवसर मिलता है।
साथ ही इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बच्चों की स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।लेकिन आज के समय में बच्चों की लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण बच्चों पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है।जिससे उनका शरीर कई प्रकार के रोगा का शिकार बनता जा रहा है।
ऐसे में आप बच्चों का स्लीपिंग पैटर्न पर ध्यान देकर उनको स्वस्थ बनाए रख सकती है।आप अपने बच्चों को अच्छी नींद देने के लिए डिनर की शुरूआत जल्दी करें जिससे उन्हें सही समय पर सुलाना संभव हो।घर में बच्चो को इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल रात के समय ना करने दे।साथ ही टीवी देखने का भी एक निश्चित समय निर्धारित कर दें, ताकि बच्चे जल्दी सो सकें।
आप अपने बच्चों को अच्छी नींद देने के लिए उन्हें योगाभ्यास के लिए प्रेरित करें। इससे बच्चों का शरीर स्वस्थ बना रहेंगा, साथ ही इससे बच्चों को नींद भी अच्छी आएगी।आप अपने बच्चों को अच्छी नींद देने के लिए उनमें सोने और सुबह जल्दी उठने का समय तय करें।
इससे बच्चों में धीरे—धीरे इसकी आदत पड़ जायेंगी और बच्चे तय समय पर अपना काम कर पर्याप्त नींद प्राप्त कर सकेंगे।इससे बच्चे पूरी उम्र एक स्वस्थ जीवन बीता सकते है।
https://www.hindikhabar.in/