Sunday 5 July 2020

कोरोना ने घटाया बॉलीवुड सुपरस्टार का स्टारडम, निर्माता करेंगे फीस में कटौती!


कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया है। तालाबंदी महीनों तक चली। अब धीरे-धीरे सरकार जीवन को पटरी पर लाने की कोशिश कर रही है, लेकिन तालाबंदी के दौरान जो गरीबों के जख्म हुए हैं, वे चलते रहेंगे। सब कुछ बंद होने के कारण कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया और कुछ ने अपने कर्मचारियों के वेतन में भी कटौती की।
अब वेतन कटौती की श्रृंखला केवल आम कर्मचारियों के लिए ही नहीं है, बल्कि बॉलीवुड सितारों के साथ भी होने वाली है। सुपरस्टार को फिल्मों की फीस में भी कटौती करनी होगी।
वे दिन बीत गए जब यह सोचा गया था कि यदि आपने इस फिल्म में एक बड़ा स्टार लिया, तो फिल्म कम से कम 100-200 करोड़ का कारोबार करेगी। इस कारण से, फिल्म निर्माता अक्सर सुपरस्टार की फीस का भुगतान करने के लिए बजट का 70-80 प्रतिशत निकाल देते थे।
अब सब कुछ बदल गया है और यह आने वाले लंबे समय तक रहेगा। कोरोना के कारण, मॉल, थिएटर आदि भी अनलॉक प्रक्रिया में बंद हैं। अगर सिनेमाघर खुल गए तो भी कोई भी फिल्म देखने नहीं आ रहा है, जब तक कि स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाया जाता। ऐसे में कोई भी निर्माता बड़े सितारों के साथ दांव खेलने में दिलचस्पी नहीं लेता।
एक बार तालाबंदी के दौरान फिल्मों के ओटीटी रिलीज की प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन वे भी बंद होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का बोलबाला है न कि सुपरस्टार के स्टारडम से। ओटीटी पर बिना किसी बड़े स्टार के ओटीटी स्पष्ट रूप से देखा जाता है, पाताल लोक वेब श्रृंखला को लोगों द्वारा पसंद किया गया था, जबकि गुलाब-सिटिबो को भी लोगों द्वारा नहीं पूछा गया था।
अब जब स्थिति ऐसी है, तो निर्माता स्टार की फीस में कटौती कर सकते हैं, क्योंकि अब स्थिति यह नहीं है कि सुपरस्टार के प्रशंसक उन्हें सिनेमा में खींच सकते हैं। फीस की कटौती की प्रक्रिया साउथ सिमीना इंडस्ट्री से शुरू हो चुकी है। सुपरस्टार विजय एंथोनी ने 25% तक की कटौती की है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने अपनी अगली फिल्म के लिए अपनी फीस में कटौती की है। बॉलीवुड में भी कार्तिक आर्यन जैसे अभिनेता पा कट के बारे में बात कर चुके हैं। अब जब निर्माता फिल्म से कमाई नहीं करेगा, तो वह फीस कम करने के लिए सितारों पर भी दबाव डाल सकता है।