Sunday 12 July 2020

इन 7 समस्याओं का रामबाण इलाज हैं प्याज, जानिए

कहा जाता है कि बिना प्याज के सब्जी में स्वाद नहीं आता है। अधिकतर घरों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे प्याज काटने पर रूलाता जरूर है। पर असल जिंदगी में प्य़ाज बहुत ही सेहंतमंद होता हैं।


कहा जाता है कि बिना प्याज के सब्जी में स्वाद नहीं आता है। अधिकतर घरों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे प्याज काटने पर रूलाता जरूर है। पर असल जिंदगी में प्य़ाज बहुत ही सेहंतमंद होता हैं। डॉक्टरस के मुताबिक हर रोज एक प्याज खाना चाहिऐ ये बिमारियों को हमसे बहुत दूर रखता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज के कुछ ऐसे फायदों को जिनको आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे...

-यदि आपको कोई किड़ा काट ले तो प्याज के रस को उस जगह पर रगड़ लें कुछ ही मिंनट में आपको दर्द कम महसूस होने लगेगा.. और सूजन आने से भी बच जाऐंगे आप ।
-प्याज के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इस मिश्रण का सेवन खराब गले और खाँसी के लक्षणों को दूर कर सकता है। 

-हाथों और पैरों पर छाले पड़ जाने पर प्याज के टुकड़ काट तक 10-15 मिनट रोज घुमाऐं 2,3 दिन मे छाला गायब हो जायेगा।
-बुखार मे तो प्याज रामबाण का काम करता है। बुखार में इसके एक एक टुकड़े को अपनी जुराबों मे डालकर और उनको पहनकर सो जायें सुबह आप सही सलामत उठोगे।
-यदि खाने पीने के तुरंत बाद आपको उल्टी हो रही है। तो आप एक कप प्याज के जूस का सेवन कर सकतें है। उल्टी बंद हो जायेंगी...

-यदि किसी कारण से आपके हाथों मे सूजन, खाज, या जलन होने लगी है। तो सोचिये मत बस प्याज रगड़ लिजिऐ आपके फर्क खुद दिख जाऐगा ।
-यदि आपके कोई लकड़ी की फांस या काटा चुभ गया है और अंदर ही रह गया है। तो आप प्याज का टुकड़ा काटिये और फांस वाली जगह पर 30-40 मिनट तक घुमाईये । और फांस गायब हो जायेगी...

-महिलाओं के लिये प्याज दवा से भी बढ़कर काम करता है। अगर पीड़ा के दिनों से पहले प्याज का सेवन किया जाये तो। उन दिनों मे प्याज दर्द को कम करने मे सहायता करता है।