Friday 5 June 2020

मुंह के कैंसर से पहले शरीर देता है ये तीन संकेत, जानने के लिए तुरंत पढ़ें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, दोस्तों कैंसर एक महामारी की तरह पूरे देश में फैल गया है। और इसमें सबसे ज्यादा होती है मुंह के कैंसर, अकेले मुंह के कैंसर के रोगी 40% के आसपास है। ऐसा नहीं है कि मुंह का कैंसर केवल गुटखा, तंबाकू खाने से ही होता है। ऐसे भी हो सकता है लेकिन अगर समय रहते पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। और बहुत ही आसानी से संभव है तो आइए हम आपको बताते हैं इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में।

Third party image reference
1. होठ, मसूड़े और मुंह के अंदर में गांठ जैसा दिखाई देना और यह लंबे समय तक ठीक नहीं होता है। फोड़े फुंसी अक्सर गर्म पदार्थ खाने पर भी होता है। लेकिन वह फोड़े फुंसी 4 से 5 दिन के अंदर ठीक हो जाते हैं। लेकिन यह सालों साल तक रहते हैं अगर किन्ही के मुंह में अगर आप इस तरह के देखते हैं। तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Third party image reference
2. चेहरे, मुंह और गर्दन में दर्द होना और सुनन होने जैसा एहसास होना चेहरे की त्वचा अचानक से नरम हो जाना यानी कि गर्म हो जाना यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। दांतों का दर्द अक्सर लोगों को होता है लेकिन इसमें चेहरा सुनन नहीं पड़ता है।

Third party image reference
3. कान में दर्द होना और आवाज का अचानक से बदल जाना मुंह के कैंसर में कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है। लोग समझते हैं कि यह कान की समस्या है लेकिन ऐसा होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।