Sunday 14 June 2020

सुशांत सिंह राजपूत की मानसिक हालत कैसी थी? आखिरी पोस्ट में उनकी मनोस्थिति का खुलासा तो नहीं?


मुंबई: सुशांत सिंह राजपूत शायद बार-बार इस पर इशारा कर रहे थे कि वो किस मानसिक और भावनात्मक स्थिति से गुजर रहे थे. लेकिन किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया. आज उनके जाने के बाद सोशल मीडिया का एक पोस्ट उनकी मनोस्थिति का खुलासा कर रहा है.

उनके आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट ने अंतिम दिनों में अभिनेता की मानसिक स्थिति कैसी है इस पर ध्यान आकर्षित किया था. पोस्ट में अपनी दिवंगत मां को संबोधित कर एक संदेश लिखा सुशांत ने लिखा, "आसुंओं से धुंधला अतीत, मुस्कुराहट के आर्क उकेरते असीमित सपने और एक क्षणभंगुर जीवन, जो दोनों से बातचीत करता हो.. मां." इसे उन्होंने 3 जून को पोस्ट किया था.
सुशांत की मां का निधन साल 2002 में हुआ था, तब वह महज 16 साल के थे. इसी साल परिवार पटना से नई दिल्ली आ गया था. अब सुशांत के निधन के बाद कई लोग आश्चर्यचकित हो रहे हैं कि क्या 'क्षणभंगुर जीवन' और 'आंसुओं से धुंधला अतीत' जैसे शब्द इस तथ्य का संकेत देते हैं कि सुशांत किसी तरह के दर्द में थे.

डिप्रेशन से निकलने के लिए करते थे योग
उनके हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट उनके मन की स्थिति को उजागर कर रहे हैं कि वह इसे कैसे झेल रहे थे. कथित तौर पर डिप्रेशन से लड़ रहे सुशांत ने मदद के लिए योग और मेडिटेशन का भी सहारा लेने का भी खुलासा किया था. एक पोस्ट में अभिनेता ने जाने देने को लेकर भी लिखा था. उन्होंने लिखा था, "बिना अभिमान के प्राप्त करें, बिना लगाव जाने दें. #Meditation"

सुशांत सिंह राजपूत की 28 साल की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान ने 9 जून को एक बिल्डिंग से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली थी. पिछले सप्ताह सुशांत ने सालियान की मौत पर शोक जताया था और इसे 'दिल दहला देने वाली खबर' बताया था. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा था, 'यह बेहद ही दिल दहला देने वाली खबर है. दिशा के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. भगवान आपकी आत्मा को शांति दें.'