Sunday 21 June 2020

7 साल बाद खुलासा; सचिन तेंदुलकर के आखिरी मैच में स्पीच सुनकर रोने लगे थे क्रिस गेल





भारत के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर के सर्वकालिक महान बल्लेबाज थे। उम्दा खेल और सौम्य व्यवहार की वजह से सचिन को उनकी विरोधी टीमों के खिलाड़ी भी प्यार करते हैं। करीब दो दशक से ज्यादा वक्त तक सचिन टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलते रहे। मगर मास्टर ब्लास्टर के संन्यास का पल न सिर्फ प्रशंसक बल्कि दूसरी टीमों के साथी खिलाड़ियों के लिए भी भावुक करने वाला था।

अब एक बातचीत वेस्टइंडीज के किर्क एडवर्ड्स ने सात साल बाद उस पल अनुभव का खुलासा किया जब सचिन ने टेस्ट क्रिकेट से विदाई ली थी। किर्क ने बताया कि आखिरी टेस्ट के दौरान सचिन की स्पीच सुनकर क्रिस गेल बहुत भावुक हो गए और मैदान में ही रोने लगे थे।
क्रिक ट्रेकर के साथ इंस्टाग्राम वीडियो चैट में 2013 के मैच का जिक्र करते हुए किर्क ने कहा, "200वें टेस्ट मैच के लिए मैं वेस्टइंडीज टीम मेम्बर के रूप में वहां (वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई) था। मेरे लिए भी वो बेहद भावुक पल था। मैं गेल के पास था। हम दोनों रो रहे थे।"
किर्क ने कहा, "हमने न रोने की बहुत कोशिश की लेकिन सचिन को क्रिकेट मैदान पर मिस करने की बात से भावुक हो गए। वह पल ही ऐसा था।" किर्क के मुताबिक वो उस मैच में अपनी टीम का हिस्सा नहीं थे। वो लगातार मास्टर ब्लास्टर के संपर्क में रहे। मुश्किल वक्त में सचिन ने किर्क को मदद भी दी।
सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। भारत ने ये मैच पारी और 126 रनों से जीता था। आखिरी मैच में सचिन ने 74 रन बनाए थे। सचिन दुनिया के उन चंद महान बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने टेस्ट और एकदिवसीय दोनों फॉर्मेट में रिकॉर्ड रन बनाए।
सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 एकदिवसीय मैच खेला। उन्होंने टेस्ट मैचों में 51 शतक और 6 दोहरे शतक के साथ 15921 रन बनाए। जबकि वनडे मैचों में एक दोहरे शतक और 49 शतकों के साथ 18426 रन बनाए।
टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में अब तक सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम दर्ज है। सर्वाधिक शतक लगाने का भी रिकॉर्ड सचिन के ही नाम है।