Sunday 21 June 2020

भारतीय क्रिकेटरों ने इस अंदाज में मनाया फादर्स डे



दुनिया भर में सभी पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल यह 21 जून को मनाया जा रहा है। वैसे अधिकारिक तौर पर यह 19 जून को मनाया जाता है। हालांकि, इसको लेकर कई मतभेद भी हैं। आज यानी रविवार को योग दिवस के साथ पूरी दुनिया में फादर्स डे भी मनाया जा रहा है। ऐसे में भारतीय क्रिकेटर अपने पिता के साथ तस्वीरें शेयर कर अपने पिता के नाम संदेश लिख रहे हैं।
दरअसल सबसे पहला आधिकारिक फादर्स डे 19 जून, 1910 को मनाया गया, जिसकी शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर की सोनोरा डॉड ने की। सोनोरा की मां की मृत्यु के बाद उनके पिता ने ही अकेले उनकी परवरिश की। एक दिन सोनोरा ने सोचा कि क्यों ना मदर्स डे की तरह पिता को सम्मान देने के लिए भी फादर्स डे मनाया जाए।
सचिन तेंदुलकर ने अपने पिता के साथ तस्वीर शेयर की। उन्होंने लिखा- आपकी अमूल्य सलाह हमेशा याद रहेगी। आपने मुझे हमेशा एक अच्छा व्यक्ति बनने की सलाह दी। आपने मेरे लिए जो कुछ भी किया उनके लिए धन्यवाद।
हार्दिक पांड्या ने भाई क्रुणाल पांड्या और पिता हिमांशु पांड्या के साथ दो तस्वीरें शेयर कीं। एक तस्वीर पुरानी है और दूसरी लेटेस्ट, लेकिन दोनों तस्वीरों में पोज एक जैसे हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए हार्दिक पांड्या ने कैप्शन दिया- कमाल है कि कैसे वक्त कैसे उड़ जाता है और जो एक चीज स्थिर रहती है वह है अपने पिता का प्यार और समर्थन। आपने हमारे लिए जो बलिदान दिया है, उसके लिए पापा आपको धन्यवाद। मैं हमेशा आभारी रहूंगा, जो आपने मेरे लिए किया। आपके चेहरे पर मुस्कान बनाए रखने के लिए मैं जो कुछ भी कर सकता हूं!
शिखर धवन ने बेटे जोरावर और पिता के साथ तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- पिता हमेशा पीछे खड़े रहते हैं और अपने बच्चों और परिवार के लिए रीढ़ होते हैं। मेरे पिता ने भी यही किया और मेरे सभी सपनों को हासिल करने के लिए मेरा साथ दिया। जो मैंने उनसे सीखा है और वही अपने बच्चों को दे रहा हूं।