Wednesday 24 June 2020

बाजार में आ गया है यह सस्ता फल, रोजाना खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने, खून बढ़ाने, डायबिटीज कंट्रोल करने जैसे होते हैं 5 फायदे



कोरोना काल में स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह खतरनाक वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है जिसका शरीर अंदर से कमजोर है यानी जिसकी इम्यूनिटी पावर कमजोर है। यही वजह है कि इस महामारी से निपटने के लिए एक्सपर्ट्स ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती हैं। इन चीजों में एक जामुन भी है।
काली-काली जामुन खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं, उतने ही इसके फायदे भी होते हैं। जामुन में कई औषधीय गुण होते हैं। जामुन में शरीर के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होते हैं।
जामुन में पोषक तत्वों की मात्रा
यह खट्टा-मीठा फल मिनरल्स का भी बेहतर स्रोत है। 140 ग्राम जामुन में 45 फीसदी विटामिन सी होता है। 100 ग्राम जामुन में लगभग 62 किलो कैलौरी ऊर्जा, 1.2 मिली ग्राम आयरन, 15 मिली ग्राम कैल्शियम, 15 मिली ग्राम फास्फोरस 18 मिलीग्राम विटामिन सी, 48 माइक्रोग्राम कैरोटीन, 55 मिलीग्राम पोटेशियम, 35 मिली ग्राम मैग्नीशियम और 25 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है।
आयुर्वेद चिकित्सा में तरह-तरह के रोग, विकारों को ख़त्म करने के लिए जामुन के पत्ते, छाल, फलों का सेवन किया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करके डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। जामुन खाने से आपको पाचन, पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। एनीमिया से बचने और खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जामुन का सेवन लाभप्रद है। चलिए जानते हैं कि जामुन खाने से आपको और क्या-क्या लाभ होते हैं।
इम्यूनिटी सिस्टम बनता है मजबूत
इस फल में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जामुन के बीज फेलेवोनोइड्स जोकि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के समग्र कामकाज में सुधार करते हैं।
डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
जामुन की गुठली डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जामुन के बीज शरीर में मधुमेह या शुगर के कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद जंबोलिन शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में सहायक है और डायबिटीज लेवल को कंट्रोल या कम करता है।
पीरियड्स के दर्द से मिलती है राहत
पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन होना आम बात है। कई महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है। मासिक धर्म की समस्या और दर्द से राहत पाने के लिए आपको रोजाना एक चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर लेने चाहिए।
शरीर की सफाई
जामुन के बीज फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपके शरीर से हानिकारक फ्री रैडिकल यानी शरीर के अंदर जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है।
खून की कमी होती है पूरी
जामुन में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है, जिस वजह से यह एक नैचुरल ब्लड प्युरिफायर फ्रूट है। यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को जामुन के बीज का रोजाना सेवन करना चाहिए। जिन रोगियों में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है, उन्हें रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।