Wednesday 24 June 2020

अगर आप भी रखते हैं फ्रिज में अंडे तो आज ही से सुधार लें यह आदत, ऐसे अंडे खाने से होते हैं ये नुकसान



अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। डेली डाइट में एक अंडा आपके शरीर के पोषत तत्वों को पूरा करता है। अक्सर हम अंडे बाजार लेकर आते हैं और फ्रीज में रख देते हैं। ताकि वह फ्रेश रहे। लेकिन एक स्टडी में दावा किया गया है कि फ्रिज में रखे अंडो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अंड़ा आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इसमें प्रोटिन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की वजह से अंडों में पाए जाने वाले गुण खत्म हो जाते हैं।
फ्रीज में रखे अंडे जल्दी खराब हो जाते हैं, अगर आप चाहते हैं कि अंडे खराब न हो तो आप रूम टेंपरेचर में ही रखे। अगर आप सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं करना चाहते हैं तो बहुत दिनों से रखें हुए अंडे न खाएं। जरूरत पड़ने पड़ने पर आप बाजार से लाकर अंडा खा लें। बता दें कि ये बात सही है कि अंडे फ्रिज में रखने से फ्रेश रहते हैं। लेकिन कम तापमान होने के कारण इनके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। साथ स्वाद में भी कमी आ जाती है। फ्रीज में रखने से उसके उपर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ जाती है। ऐसे में अंड़े के अंदक भी इनके घुस जाने की तो संभावना होती ही है वहीं इससे फ्रिज में रखे अन्य खाने के सामान में भी बैक्टीरिया फैलने का खतरा है।
समझ लीजिए आपकी छोटी सी भूल आपकी सेहत से समझौता कर सकती है। आप जिस अंडे को सेहतमंद समझकर खा रहे हैं, वो आपके लिए बीमारियों की भी वजह बन सकता है। इसलिए अगर ये आदत आपकी हैं तो आप इसे आज बी छोड़ दें।
फ्रीज में रहता है टूटने का डर
फ्रिज में अंडे रखने के बाद अगर आप इसे तुरंत उबालते हैं तो टूटने का डर बना रहता है। ऐसे में आप फ्रिज में रखे अंडे का इस्तेमाल तुंरत ना करें उसे थोड़ी देर रूम में के नॉर्मल तापमान में रखे, ताकि अंडो को टूटने का खतरा न रहें।
केक बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप फ्रिज में रखे अंडो का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपका केक भी खराब हो सकता है। हालांकि केक बनाने के लिए उस अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन थोड़ा बहुत फर्क आपके केक में आ जाएगा।
अंडे के फायदे
अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है