Wednesday 3 June 2020

दिलचस्प है अमिताभ-जया की शादी की कहानी, बिग बी ने 47वीं सालगिरह पर शेयर की अनदेखी तस्वीरें


मुंंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री जया बच्चन अपने शादी की आज 47वीं सालगिरह मना रहे हैं। इस खास मौके पर अमिताभ ने सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें शेयर की है। तस्वीर में वह पत्नी जया बच्चन के साथ दिखाई दे रहे हैं। ये तस्वीरें अमिताभ और जया की शादी की है। इन तस्वीरों में अमिताभ और जया दूल्हा-दुल्हन के जोड़े में बहुत ही खूबसूरत लग रहे हैं।
सोशल मीडिया पर अमिताभ-जया की शादी की ये तस्वीरें वायरल हो रही है। अमिताभ ने सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को साझा करन के साथ ही ये भी खुलासा किया कि कैसे उनकी शादी जया भादुड़ी के साथ हुई। इस बारे में बताते हुए उन्होंने लिखा-'47 साल.. आज.. 3 जून 1973.. फैसला किया था कि अगर जंजीर सफल हुई तो दोस्तों के साथ पहली बार लंदन घूमने जाऊंगा.. मेरे पिता ने पूछा साथ में कौन जा रहा है? जब मैंने उन्हें बताया कि साथ में और कौन जा रहा है.. उन्होंने कहा-जाने से पहले तुम्हें उससे शादी करनी होगी.. नहीं तो तुम नहीं जा सकते.. इसलिए.. मैंने आज्ञा का पालन किया।'
फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर हुई थी पहली मुलाकात
अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभिनीत फिल्म 'जंजीर' 11 मई,1973 को रिलीज हुई थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। वैसे अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की प्रेम कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। अमिताभ और जया की पहली मुलाकात फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर हुई थी। अमिताभ-जया को देखते ही उन पर फिदा हो गए। फिल्म के सेट पर वह जया को छुप छुप कर देखते थे जिसकी शिकायत जया ने निर्देशक से कर दी। उसके बाद इस फिल्म से अमिताभ को हटा दिया गया। हालांकि बाद में अमिताभ इस फिल्म में स्पेशल अपीरियंस की भूमिका में नजर आये। इस दौरान बाद जया के मन में अमिताभ के लिए सहानुभूति जग गई। इस घटना के बाद दोनों में दोस्ती हो गई। यह दोस्ती फिल्म 'जंजीर' के सेट पर प्यार में बदली। यह फिल्म सुपरहिट हुई है। फिल्म के हिट होने का जश्न मनाने अमिताभ और जया विदेश जाना चाहते थे,लेकिन जब हरिवंश राय बच्चन को यह पता लगा तो उन्होंने अमिताभ से साफ शब्दों में कह दिया कि अगर जया को विदेश ले जाना चाहते हो तो उससे पहले तुम्हे उससे शादी करनी पड़ेगी। जिसके बाद दोनों परिवारों की मौजूदगी में 3 जून,1973 को शादी कर ली। शादी के बाद जया ने अपना सरनेम बदल कर जया भादुड़ी से जया बच्चन कर लिया।