Wednesday 3 June 2020

अमिताभ-जया वेडिंग एनिवर्सरी: कुछ ऐसी थी अमिताभ-जया की पहली मुलाकात, छुट्टी पर जाने के लिए की थी शादी-पढ़ें लव स्टोरी


3 जून 1973 को महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी हुई थी। आज इन दोनों की शादी की सालगिराह है। ये जोड़ी बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध और आदर्श जोड़ी मानी जाती है। आइए इस खूबसूरत जोड़ी की प्रेम कहानी से आप लोगों को रुबरु करवाते हैं कैसे दोनों का इश्क शादी में तब्दील हुआ-
इन दोनों की लव स्टोरी काफी दिलचस्प रही , कहा जाता है कि पढ़ाई के दिनों में ही जया बिग बी को दिल दे बैठीं थीं। अमिताभ की जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा ऐसा भी है, जो हमेशा ही सुर्खियों में रहता है, वो है उनकी और रेखा की लव-स्टोरी। जया-बिग बी की शादीशुदा जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब रेखा की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गई थी। लेकिन फिर भी इन दोनों का प्यार कोई अलग नहीं कर पाया।
अमिताभ से जया की पहली मुलाकात
जब जया बच्चन पुणे में पढ़ाई कर रही थीं, तो उसी वक्त अमिताभ बच्चन पुणे में अपनी पहली फिल्‍म 'सात हिंदुस्तानी' (1969) के लिए आए थे। हीरो होने के कारण वह उन्हें पहचानती थीं। साथ ही जया जानती थीं वह हरिवंश राय के बेटे हैं इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों की पहली मुलाकात हुई थी।
जब अमिताभ पर हुईं फिदा
ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था। बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से साइड कर दिया गया। फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुई थी।
दोनों का मिलन
जया और अमिताभ का परिचय ऋषिकेश मुखर्जी ही करवाया था। उन्होंने दोनों का परिचय अपनी फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर कराया था। इसके बाद ये कपल साथ में 1973 में आई फिल्म 'जंजीर' नजर आया। इसी फिल्‍म के दौरान दोनों ने शादी करने का फैसला ‌ले लिया था।
वह इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे। लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन ने साफ कह दिया कि यदि वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले उनसे शादी करनी होगी। फिर क्या था एक बेहद सादे समारोह में 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई थी।