Sunday 31 May 2020

भारत में अगला चंद्रग्रहण कब और कितने बजे होगा, घर बैठे देख सकेंगे लाइव


05 जून 2020 चंद्र ग्रहण, जानें किस समय ...

2020 का दूसरा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020) अगले महीने होने वाला है और भारत में ग्रहण देखने के उत्साही इसे अपनी आंखों से देख पाएंगे। यह इस साल आने वाले चार चंद्र ग्रहणों में से दूसरा होगा और ये सभी पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण होंगे। याद दिला दें कि इस साल का पहला चंद्र ग्रहण जनवरी में हुआ था। परंपरागत रूप से, जून पूर्णिमा को स्ट्राबेरी मून (Strawberry Moon) कहा जाता है, इसलिए, आगामी पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण को कई लोगों द्वारा स्ट्राबेरी मून एक्लिप्स (Strawberry Moon Eclipse) भी कहा जाता है।
 

पेनुमब्रल चंद्र गहण क्या है?

एक पेनुमब्रल चंद्र गहण तब होता है, जब चंद्रमा फेंट के पास से गुज़रता है, पृथ्वी की छाया का बाहरी भाग, जिसे पेनुम्ब्रा कहा जाता है। इस दौरान, चंद्रमा सामान्य से थोड़ा गहरा (डार्क) दिखाई देता है और इस प्रकार के ग्रहण को अक्सर लोगों द्वारा सामान्य पूर्णिमा (Full Moon) मान लिया जाता है।
 

जून 2020 में चंद्रग्रहण कहां दिखाई देगा?

पृथ्वी का बड़ा हिस्सा जून के चंद्रग्रहण को देखने में सक्षम होगा। यह यूरोप के अधिकांश भाग, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। जैसा कि हमने पहले बताया, चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse June 2020) भारत में भी दिखाई देगा।


भारत में कब दिखाई देगा चंद्रग्रहण 2020

Timeanddate.com के अनुसार, चंद्रग्रहण 5 जून को रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 6 जून को सुबह 12:54 मिनट तक अपने चरम पर पहुंच जाएगा ग्रहण। पेनुमब्रल ग्रहण (Penumbral Eclipse) सुबह 2:34 बजे समाप्त होगा। चंद्र ग्रहण को देखने के उत्साही लोग अपने घर से भी इस ग्रहण को देख सकेंगे। हालांकि लोगों को इसके रंग में थोड़ा अंतर दिखाई दे सकता है, जिसका मतलब है कई लोगों को यह थोड़ा पीला दिखाई दे सकता है।