Thursday, 23 April 2020

IPL इतिहास में 4 खिताब जीतने वाले रोहित शर्मा नहीं बल्कि ये हैं सर्वश्रेष्ठ कप्तान, आशीष नेहरा ने बताई वजह


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में सबसे ज्यादा 4 खिताब अपने नाम किए हैं. यही वजह है कि वे क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं. हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा रोहित शर्मा को आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ कप्तान नहीं मानते हैं. नेहरा ने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल इतिहास का सबसे महान कप्तान बताया है.

नेहरा ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, "महान कप्तान के लिए मेरी पसंद महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिनकी कप्तानी में मैंने ज्यादातर मैच खेले हैं, चाहे भारतीय क्रिकेट टीम में हो या फिर आईपीएल में हो. मैंने रोहित शर्मा की कप्तानी में क्रिकेट नहीं खेला है इसी वजह से मैं आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान के लिए अपना वोट चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी को दूंगा."

बताते चलें कि आईपीएल में आशीष नेहरा अपने अनुभव के दम पर कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. वे दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, पुणे वॉरियर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. फिलहाल, वे विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बॉलिंग कोच की भूमिका निभा रहे हैं. उनके दिशा-निर्देश में आरसीबी ने आईपीएल के 12वें सीजन में बेहतर प्रदर्शन किया था.

धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है जबकि रोहित ने मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड चार बार आईपीएल खिताब जिताया है. बता दें कि अभी हाल ही में बीसीसीआई के अधिकार वाली क्रिकेट लीग आईपीएल ने महेंद्र सिंह धोनी रोहित शर्मा को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना था.