Tuesday, 28 April 2020

विपक्षी खिलाड़ी इनके प्रदर्शन से थर-थर कांपते




वैसे तो सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं पूरी संसार टीम इंडिया के खिलाड़ियो के नामों से वाकिफ है व हर तरफ उनके नाम का डंका बजता है, लेकिन क्या आप जानते हैं
कि भारतीय क्रिकेट टीम के इन धुरंधरों को किन-किन निक नामों से बुलाया जाता है? नहीं? तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि विपक्षी खिलाड़ी जिनके प्रदर्शन से थर-थर कांपते हैं उन खिलाड़ियों के निक नेम क्या हैं।
महेंद्र सिंह धोनी
जब भी उपनामों की बात होती हैं तो सबसे पहले जहन में सिर्फ एक ही नाम आता है व वो हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) जिन्हें प्यार से 'माही' कहकर बुलाया जाता है। उनपर बनी बायोपिक के बाद अब उनका ये निक नाम हर किसी को पता है। पहले सिर्फ उनके करीबी दोस्त व परिवार वाले ही उन्हें इस नाम से पुकारते थे पर अब पूरा इंडिया उन्हें धोनी कम व 'माही' कहकर बुलाता है। साथ ही धोनी को कैप्टन कूल के नाम से भी पुकारा जाता है।
-
सचिन तेंदुलकर
वैसे तो सचिन तेंदुलकर को उनके लंबे करियर के दौरान कई भिन्न-भिन्न नामों से संबोधित किया जाता रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर रहा 'मास्टर-ब्लास्टर'। इसके अतिरिक्त सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पूरी संसार में 'गॉड ऑफ क्रिकेट' भी बुलाया जाता है।
विराट कोहली
टीम इंडिया के हैंडसम कैप्टन विराट कोहली (Virta Kohli) को पिच पर बॉलर्स की धुलाई के लिए हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं मैदान पर गेंदबाज़ों के झक्के छुड़ाने वाले विराट कोहली का निक नाम 'चीकू' है। दरअसल विराट को बचपन से ही उनकी हेयरस्टाइल व हेल्दी होने की वजह से चीकू बुलाया जाता है।
रोहित शर्मा
टीम इंडिया में हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध रोहित शर्मा को उनके टीम के साथी 'शाना' कहकर बुलाते हैं। बताया जाता है कि रोहित को ये नाम युवराज सिंह ने दिया था।