Tuesday 28 April 2020

अध्यक्ष क्लोडियो तापिया ने बोला- "हम टूर्नामेंट समाप्त करने जा रहे"


कोरोनावायरस की वजह से पूरी संसार में खेल गतिविधियांठप हैं. अर्जेंटीना फुटबॉल पर भी इसकी मार पड़ी है. यहां भी फुटबॉल एसोसिएशन ने 2019-20 का सीजन समाप्त कर दिया है
अध्यक्ष क्लोडियो तापिया ने बोला कि हम टूर्नामेंट समाप्त करने जा रहे हैं, ताकि अगले वर्ष होने वाली कॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप के लिए टीमों को नॉमिनेट कर सकें. इधर, 4 दिन पहले डच लीग को भी कैंसिल किया गया था. कोरोना की वजह से यूरोप की यह पहली टॉप फुटबॉल लीग है, जिसे बीच सीजन में ही समाप्त किया गया है.
1945 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब चैम्पियन टीम का निर्णय हुए बगैर ही लीग समाप्त हो गई.अजाक्स व एजेड अल्कमार पॉइंट टेबल में बराबरी पर हैं. इन दोनों टीमों ने अगले सीजन में चैम्पियंस लीग के लिए क्वालिफाई करने की पात्रता हासिल कर ली है.
कोपा सुपरलीग टूर्नामेंट भी पहले राउंड के बाद खत्म
अर्जेंटीनाफुटबॉल एसोसिएशन ने बताया कि मौजूदा व अगले सीजन में किसी टीम को बाहर नहीं किया जाएगा. इसका लाभ जिम्नेशिया के अतिरिक्त अन्य तीन फुटबॉल क्लबों को होगा, जिन पर लीग से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था.सीजन समाप्त होने की वजह से यह तीनों क्लब टॉप डिवीजन में ही रहेंगे. इधऱ, 24 टीमों वाले कोपा सुपरलीग टूर्नामेंट को भी पहले राउंड के मुकाबलों के बाद समाप्त कर दिया गया. तय शेड्यूल के मुताबिक यह टूर्नामेंट मई के अंत मेंखत्म होने वाला था.
अर्जेंटीना में 20 मार्च से लॉकडाउन है
इससे पहले, मार्च की आरंभ में बोका जूनियर्स ने फाइनल में जिम्नेशिया को 1-0 हराकर लीग चैम्पियनशिप का खिताब जीता था.अर्जेंटीना में 20 मार्च से ही लॉकडाउन है. यहां 10 मई तक लोगों को क्वारैंटाइन व सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़ी पाबंदियों का पालन करना है.
ईरान में भी फुटबॉल सीजन रद्द करने का दबाव
इधर, ईरान में भी कोरोना से पैदा हुए दशा के कारण 4 फुटबॉल क्लब ने एसोसिएशन को चिठ्ठी लिखकर सीजन रद्द करने के लिए बोला है. इसमें मशीन साजी, गोल गोहार व नासाजी ईरान पेशेवर लीग (आईपीएल) को जारी रखना नहीं चाहते हैं. बाकी टीमें टूर्नामेंट जारीरखने का विचार कर रही हैं. लीग के प्रमुख सोहेल मेहदी ने बोला है कि वह जल्द ही इस बात पर निर्णय लेंगे कि लीग को जारी रखा जाए या नहीं.