Saturday, 25 April 2020

अंकित शर्मा मर्डर केस में बड़ी कामयाबी, स्पेशल सेल ने की पहली गिरफ्तारी

अंकित शर्मा मर्डर केस में बड़ी कामयाबी, स्पेशल सेल ने की पहली गिरफ्तारी
दिल्ली दंगों में मारे गए आईबी अफसर अंकित शर्मा
नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा ( Delhi Violence ) के दौरान आईबी अफसर अंकित शर्मा ( Ankit Sharma ) की हत्या मामले में दिल्ली पुलिस ( Delhi police ) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है। पुलिस की स्पेशल सेल ने सलमान ( Salman ) नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। माना जा रहा है इस गिरफ्तारी के बाद जल्द ही अंकित शर्मा की हत्या से जुड़े कई अहम खुलासे हो सकते हैं।
आपको बता दें कि इससे पहले जांच में जुटी एसआईटी ( SIT ) को अहम सुराग हाथ लगे हैं। एसआईटी को वह वीडियो हाथ लग गया है, जिसमें अंकित शर्मा की हत्या के राज छुपे हैं। यह वीडियो एक आम नागरिक ने भेजा है। खुद गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने इसके संकेत दिए।
दिल्ली हिंसा मामले में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया अल्टिमेटम
गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली दंगों पर लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि दंगे में शामिल लोगों की पहचान के लिए विज्ञापनों आदि के जरिए जनता से वीडियो मंगवाए गए।
हजारों की संख्या में वीडियो पुलिस के पास पहुंचे हैं। हमें आशा कि वीडियो से अंकित शर्मा के खून का भी भेद खुल जाएगा, जो कि किसी नागरिक ने भेजा है। अमित शाह की इन बातों से संकेत मिल रहे हैं कि एसआईटी को अंकित शर्मा की हत्या के दौरान का वीडियो भी हाथ लगा है।
इस तरह की जा रही पहचान
आपको बता दें कि दिल्ली दंगों की जांच कर रही पुलिस ने चेहरों की पहचान के लिए आइडेंटिफिकेशन सॉफ्टवेयर का सहारा लिया है। इसमें दिल्ली के कुल 12 थाना क्षेत्रों के कुल 61 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के करीब 20 लाख लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि के चेहरों का डेटा डाला गया है और सीसीटीवी तथा जनता की ओर से भेजे गए वीडियो के चेहरों का मिलान किया जा रहा है।