Thursday, 2 April 2020

ऑपरेशन संजीवनी सफल, 6.2 टन दवा और सामान लेकर मालदीव पहुंचा वायुसेना का विमान




नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) भयंकर कहर बरपा रहा है. ऐसे में कोविड 19 (Covid 19) से लड़ने में कम सक्षम देशों की मदद के लिए भारत आगे आ रहा है. इसी क्रम में भारत (India) ने गुरुवार को 6.2 दवाएं और अन्‍य जरूरी सामान मालदीव (Maldives) को पहुंचाया है. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) का सुपर हर्क्‍यूलिस इन सामान को लेकर गुरुवार को माले पहुंचा. इस मिशन को ऑपरेशन संजीवनी नाम दिया गया है.

भारत कर रहा मदद
इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद करने के लिए भारत ने नेपाल में भी एक त्वरित रिस्‍पॉन्‍स टीम भेजने का फैसला लिया था. टीम में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के स्वास्थ्य विशेषज्ञ और डॉक्टर शामिल होने की बात सामने आई है. एएफएमएस के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने कहा था कि जब जरुरत होगी, तो अन्य राष्ट्रों को भी इसी तरह की सहायता प्रदान की जाएगी. सैन्य चिकित्सा कोर की 14 सदस्यीय मेडिकल टीम को भी सहायता करने के लिए मालदीव भेजा गया था.

देश में अब तक 1,965 मामले बता दें कि देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं. जबकि 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं.

सभी राज्‍यों में खतरा
मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नए मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया. देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई. इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है.