Thursday, 2 April 2020

कोरोना : भारत सरकार के प्रयासों को मिली WHO की तारीफ



कोरोना संक्रमण के दौरान, तमाम प्रयास और एहतियातों के बावजूद कोविड-19 (COVID-19) का वैश्विक फैलाव लगातार तेज हो रहा है. वायरस से मुकाबला करते हुए पूरी दुनिया चौथे महीने में प्रवेश कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है. WHO के महानिदेशक टैड्रोस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा है कि संक्रमण के इस दौर में जरूरतमंदों तक भोजन व अन्य आवश्यक सेवाएं पहुंचाना बेहद आवश्यक है. इसके साथ ही उन्होंने भारत सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए, दुनिया को इससे सीख लेने की सलाह दी है. WHO से पहले पाकिस्तान के कुछ नेताओं और यूएन द्वारा भी भारत के प्रयासों की सराहना की जा चुकी है.


विदेशी मीडिया के मुताबिक दुनिया भर में अब तक (दो अप्रैल 2020 की दोपहर 3 बजे तक) कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या सवा नौ लाख से ज्यादा हो चुकी है, जबकि 46 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं.


इसके अलावा दूसरी ओर WHO की वेबसाइट पर दुनिया भर में कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या साढ़े आठ लाख से ज्यादा और मृतकों की संख्या तकरीबन 42 हजार बताई जा रही है. लगभग तीन माह पहले दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया के 205 देशों में दहशत का पर्याय बन चुका है. WHO के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में दुनिया भर में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी हो चुकी है. इस सप्ताह दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 10 लाख से ज्यादा और मृतकों का आंकड़ा 50 हजार पार करने की आशंका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जताई है कि कोरोना पीड़ित मरीजों का आंकड़ा अभी और बढ़ेगा.