Saturday, 22 February 2020

OMG: सोनभद्र की पहाड़ी पर मिला साढ़े 3 हजार टन सोना, साथ ही मिला अन्य खनिजों का भंडार

OMG: सोनभद्र की पहाड़ी पर मिला साढ़े 3 हजार टन सोना, साथ ही मिला अन्य खनिजों का भंडार
लखनऊ:  सोनभद्र की भूमि सोना उगल रही है, ये कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। दरअसल,  Geological survey of india (GSI) को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद में सोने का विशाल भंडार मिला है। अनुमान है कि GSI को सोनभद्र के चोपन ब्लॉक के पनारी ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाली सोन पहाड़ी में 2943।26 टन और पड़रछ ग्राम पंचायत के हरदी में लगभग 646 किलो सोने का अयस्क मिला है। 
यानि तक़रीबा साढ़े 3 हजार टन सोने का अयस्क GSI को मिला है। इससे 1500 टन के लगभग सोना बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि जिले के अन्य जगहों पर लौह, पोटाश, सिलीमैनाइट, एंडालूसाइट के भी कॉम्पोनेन्ट मिले हैं। इस प्रकार GSI ने सोने के अयस्क के साथ ही तक़रीबन 90 टन एंडालूसाइट, 9 टन पोटाश, 15 टन लौह अयस्क और 10 मिलियन टन सिलेमिनाइट का भंडार भी खोज निकाला है। वहीं भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय (Directorate of Geology and Mining) ने खनिजों की नीलामी करने के लिए आदेश भी दे दिए हैं।
खनन अधिकारी के के राय ने जानकारी देते हुए बताया है कि इन खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए 7 सदस्यों की टीम गठित की गई है, जो 22 फरवरी तक माइनिंग डायरेक्टर को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद प्रदेश को जिम्मेदारी सौंपते हुए ई टेंडर जारी करने का निर्देश जारी किया जा सकता है। ई टेंडर को मंजूरी मिलने के बाद ही खनन की इजाजत मिलेगी।