Wednesday, 5 February 2020

टेलर और श्रेयस ने मिलकर बनाया अनोखा कीर्तिमान, वनडे इतिहास में तीसरी बार बना ये खास रिकॉर्ड


भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को सीरीज का पहला वनडे मुकाबला खेला गया। हैमिल्टन के सेडेन पार्क में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ चार विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली।
मैच में दोनों ही टीम की तरफ से एक-एक शतकीय पारी देखने को मिली, भारत की तरफ से जहां श्रेयस अय्यर ने अपना पहला शतक जड़ा वहीं न्यूजीलैंड के अनुभवी रॉस टेलर ने भी नाबाद रहते हुए शतकीय पारी खेली। दोनों ही खिलाड़ियों के शतक ने उनके नाम को क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज करा दिया है। दोनों ही खिलाड़ियों ने चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली।
एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ जब एक ही मैच में दोनों ही टीमों के चौथे स्थान के खिलाड़ी ने शतक जड़ा। इस लिस्ट में रॉस टेलर ही एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो नाबाद रहे।
इससे पहले साल 2007 में ज़िम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के मैच में एबी डीविलिअर्स (107) और तटेंडा ताइबू (107) रन बनाए थे। इसके बाद साल 2017 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले में युवराज सिंह (150) और इयोन मोर्गन (102) रन बनाए थे। अब साल 2020 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले में श्रेयस अय्यर (103) और रॉस टेलर ने नाबाद 109 रन बनाए।

भारत की तरफ से चौथे स्थान पर तकरीबन 16 महीने बाद किसी खिलाड़ी ने शतक लगाया और श्रेयस अय्यर ने इस सूखे को खत्म किया। श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया के चौथे स्थान पर बल्लेबाजी की चिंता भी लगभग खत्म कर दी है।