Saturday, 25 January 2020

कैल्शियम के कमी शरीर के इन तीन अंगों को कर देती है कमजोर!


Third party image reference
कहते हैं कि अगर आपकी हड्डियां मजबूत हैं तो आपका जीवन सरल हो जाता है। असल में हमें अपने हर काम के लिए शरीर के किसी ने किसी हिस्से को हिलाना डुलाना पड़ता है और अगर हमें हिलने डुलने में ही तकलीफ और दर्द होने लगे तो इसका मतलब ये है कि हमारी हड्डियां कमज़ोर हो रही हैं जिसका सीधा सादा अर्थ ये है कि शरीर में कैल्शियम की कमी घर कर चुकी है। कैल्शियम एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है जिसका उचित मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है और अगर शरीर को कैल्शियम की आवश्यक मात्रा नहीं मिलती है तो मुख्य रूप से तीन अंगों पर इसका असर पड़ने लगता है।
1 हड्डियां कमजोर होना

Third party image reference
कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं , ये बात आम तौर पर सभी अच्छी तरह जानते हैं। असल में कैल्शियम हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है , जब शरीर को उचित और आवश्यक मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता तो हड्डियों का विकास या तो धीमा पड़ जाता है या पूरी तरह रुकने लगता है। ऐसे में हड्डियों में दर्द रहने लगता है और अगर ये कमी बहुत ज़्यादा हो तो हिलने डुलने में भी परेशानी होने लगती है। अतः हड्डियों के स्वस्थ्य के लिए कैल्शियम का सेवन अच्छी तरह से करना चाहिए।
2 दिल का कमजोर होना

Third party image reference
बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि कैल्शियम की कमी दिल को भी कमजोर कर देती है। असल में कैल्शियम की कमी से ह्रदय की कार्य प्रणाली पर विपरीत असर पड़ने लगता है क्योंकि कैल्शियम की कमी ह्रदय गति को धीमा कर देती है। इसका परिणाम ये होता है कि रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है और व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है - शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा घटने लगती है और व्यक्ति खुद को हर समय थका हुआ महसूस करता है। रक्त प्रवाह धीमा होने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।
3 दिमाग कमजोर होना

Third party image reference
यदि शरीर में कैल्शियम की बहुत ज़्यादा कमी हो जाए तो इसका असर दिमाग पर भी पड़ने लगता है। कैल्शियम की कमी से दिमाग सिकुड़ने लगता है और ऐसा होने पर दिमाग का न्यूरोट्रांसमीटर ठीक से काम नहीं कर पाता। ऐसा होने पर व्यक्ति खुद को दिमागी रूप से अस्वस्थ महसूस करने लगता है , या तो वो डिप्रेशन में चला जाता है या फिर उसकी स्मरण शक्ति पर भी असर होने लगता है।
कैल्शियम किन चीजों से मिलता है ?
कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में दूध, बादाम, अखरोट , अंकुरित अनाज , हरी सब्जियां, गुड़ और मछली शामिल करें और नियमित रूप से इनका सेवन करें।