Tuesday, 28 January 2020

गायब होगा पुराने से पुराना दाद-खाज, करना होगा ये आसान देसी इलाज

आज के समय मैं अच्छा खान पान न हो पाने और धूल मिटटी के साथ पर्यबरण में हो रहे परदूसण बढ़ने की बजह से त्वचा से संबंधित समस्या एक जटिल समस्या बन चुकी है। और इसी समस्य से लोग छुटकारा पाने के लिए लोगो की तरफ से बहुत सारे उपाय किये जाते है। लोगो के द्वारा कसी तरह की दबाइयो का भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन उनकी समस्य पर उसका कोई खाश असर होता दिखाई नहीं देता है। लेकिन आज हम आपको त्वचा से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए जो नुख्सा बताने जा रहे है बह अचूक है। इसके इस्तेमाल से आप पुराने से पुराने दाद-खाज और खुजली जैसी वीमारियों से निजात पा सकते है।

अक्सर देखा जाता है की शरीर के ऊपर लाल लाल दाने निकल जाते है। जिसकी बजह से उस जगह पर खुजली होने लगती है। और उस जगह पर काफी खुजलाने के बाद काफी जलन होने लगती है।



1- 8 से 10 नीम के पत्तों को पीस कर दही के साथ अच्छी तरह से मिला लेना चाइये और इसी पेस्ट को खुजली बाली जगह पर लगाने से राहत महसूस होती है।

2- यदि आप दाद जैसी बिमारी से पीड़ित है तब आपको उस दाद को अच्छी तरह खुजला कर नीबू को रगड़ लेना चाइये इससे थोड़ी जलन हो सकती है। लेकिन अचूक है और आपका दाद बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा।

3- दाद की समस्या से निजात पाने के लिए आप अजबाइन को पीस कर उसका पेस्ट बना ले और फिर उसे थोड़े से गर्म पानी में मिला ले उसके बाद उसका पेस्ट तैयार हो जायेगा। फिर उस पेस्ट को दाद पर लगाए। दाद जड़ से खत्म हो जायेगा।

4- गर्मियों के दिनों में दाद का हो जाना आम बात हो जाती है। ऐसे मैं अनार के दानो को पीस कर दाद पर लगाने से दाद की समस्य खत्म हो जाती है।

अगर आप लगातार दाद से पीड़ित रहते है और दाद की समस्या बनी रहती है। तो ऊपर दिए गए प्रयोग करने से निजात पा सकते है लेकिन दाद के मरीज को खट्टे मीठे और चटपटी चीजें से परहेज करना चाहिए।