Friday, 24 January 2020

सर्दियों में गुड को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगे ये 8 अचूक फायदे

गुड खाने के अचूक फायदे 
1.गुड में खून को पतला करने के गुण मौजूद होते हैं. इसलिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए गुड रामबाण औषधि साबित हो सकता है. यह रक्त का बहाव नसों में तेज़ करके हाई ब्लड पप्रेशर को कंट्रोल करता है.
2. आपको भोजन के बाद गुड़ खाना चाहिए क्योंकि यह पाचन एंजाइमों को एक्टिव करता है. ने दैनिक आहार में गुड़ को शामिल करने से पाचन में सुधार और अम्लता, सूजन और गैस की समस्या कम हो जाती है.
3. अपने भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाने से आपके भोजन के बाद की चीनी की मात्रा भी पूरी हो जाती है.
4. गुड़ कब्ज के इलाज और रोकथाम के लिए भी अच्छा होता है. ह फाइबर में समृद्ध है और एक हल्के रेचक(माइल्ड लैसेटिव) के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है.
5. लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में गुड़ की बहुत बड़ी भूमिका होती है.यह जिन्क और सेलेनियम में समृद्ध है, और आयुर्वेद में लीवर के लिए एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है.
6. हमे हेल्थी रहने के लिए शरीर में आयरन की उचित मात्रा मिलना आवश्यक है. खास कर गर्भवती महिलाओं को आयरन की कमी पूरा करने के लिए गुड खाने की सलाह दी जाती है. इससे एनीमिया, हेमोग्लोबिन आदि शिकायतों से निजात हासिल किया जा सकता है. इसलिए आज से ही गुड को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें.
7. लड़कियों और महिलाओं को माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलवाने के लिए गुड को सबसे उत्तम एवं रामबाण औषधि माना गया है. हालाँकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में एक चम्मच गुड खाना भी आपको ढेरों फायदे दे सकता है.