Friday, 24 January 2020

आप अपनी सेहत को लेकर परेशान है तो अपने फ़ोन में जरुर रखे ये 5 फिटनेस एप्प


हेल्दीफाई मी
अगर आप वजन कम करने का तरीका ढूंढ़ रहे हैं तो हेल्दीफाईमी एप की मदद ले सकते हैं.यह आपको वजन घटाने के टिप्स देगा, डाइट प्लान देगा, साथ ही आपके फिटनेस रिजीम यानी दिनचर्या का ट्रैक भी रखेगा. आपके स्वास्थ्य और बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को देखते हुए यह आपके लिए डाइट चार्ट और मील प्लानर भी तैयार करता है. इससे आपको पता चलता है कि आपको रोज कितनी देर वर्कआउट करना है और कितना खाना है. इससे आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायबिटीज, थाइरॉएड, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन आदि को भी मैनेज करने में मदद मिलती है.
पेडोमीटर एप
पेडोमीटर एक बेहतरीन एप है. इससे आपको आपके दिन भर के चले हुए क़दमों का रिकॉर्ड प्राप्त होगा. इससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आप 24 घंटों में कितने किलोमीटर पैदल चल चुके हैं और इस दौरान आपकी बॉडी की कितनी कैलरी बर्न हुई है. इसके इलावा इस एप से आपको आपकी प्रतिघंटे की रफ़्तार के बारे में भी पता चल जायेगा. इस एप का आपको बीएस स्टार्ट बटन प्रेस करना होगा. इसके बाद यह एप आपका डाटा खुद ही रिकॉर्ड करना शुरू कर देती हैं.
माईफिटनेसपैल एप
माईफिटनेसपैल तीसरी बेहतरीन हेल्थ एप मानी गयी है. इस एप के ज़रिये आपके भोजन के रिकॉर्ड पर आप नजर रख सकते हैं. आप दिन भर जो भी खाते हैं, वह इस एप में रिकॉर्ड रहता है. या फिर यूँ कह लीजिये कि यह एक भोजन डायरी की तरह काम करता है जहाँ आपको अलग अलग खानों की पौष्टिकता का पता चल सकता है.
हेडस्पेस एप
यह ध्यान में सहायक है. से अपनी सांस की गति पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. थ ही यह आपको शांत रखने, अपने कार्यों में ऊर्जावान बने रहने और एक अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक साबित हो सकता है.आप इस एप की 10 दिन की ट्रायल क्लास ले सकते हैं, ताकि इसके फीचर्स को अच्छी तरह समझ सकें.
स्लीप साइकिल एप
आपका सोना भी आपके मोटापे की वजह बन सकता है. ऐसे में इस एप की मदद से आप अपनी स्लीपिंग पर नजर रख सकते हैं. यह आपकी नींद को मॉनिटर करता है और बताता है कि कौनसे घंटे में आपकी नींद कितनी गहरी थी. साथ ही यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है.