Friday, 31 January 2020

नवाब पटौदी ने चार साल तक लिखा था शर्मीला टैगोर को लव लेटर, देखें 50 साल पुराना Wedding Album

भारतीय टीम के कप्तान रह चुके मंसूर अली खान पटौदी का पांच जनवरी को जन्मदिन है। पटौदी जब भारतीय टीम के कप्तान बने तो उनकी उम्र थी मात्र 21 साल थी। पटौदी ने भारत के लिए 47 टेस्ट खेले जिनमें 40 टेस्ट मैचों में उन्होंने भारत की कप्तानी की। लेकिन वो दिल हारे अपने जमाने की खूबसूरत अभिनत्री रहीं शर्मिला टैगोर पर। अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी की लव स्टोरी किसी कहानी से कम नहीं है।

कहते हैं, नवाब पटौदी ने शर्मिला को मनाने के लिए बहुत पापड़ बेले थे। पटौदी ने शर्मीला को चार साल तक लव लेटर लिखे और फूल भेजे। उन्होंने पेरिस की सड़क पर शर्मीला को प्रपोज किया। शर्मीला अपने दौर की बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक थीं। शादी से एक साल पहले 1968 में शर्मिला का एक और बिकिनी शूट सामने आया जो उन्होंने ग्लोसी फिल्म फेयर मैगजीन के लिए कराया था। इसके बाद हर तरफ शर्मीला की चर्चा होने लगी थी।


तभी एक दिन शर्मिला को पता चला कि मंसूर अली खान पटौदी की मां उनसे मिलने मुंबई आ रही हैं। अब शर्मिला टैगोर के तो ये सुनकर होश ही उड़ गए। मंसूर की मां से मिलने से ज्यादा शर्मिला टैगोर को इस बात की चिंता थी कि अगर मंसूर की मां ने उनके बिकिनी वाले होर्डिंग देख लिए तो क्या होगा ? कहीं वो उन्हें रिजेक्ट तो नहीं कर देंगी ? क्या वो अपने बेटे से शर्मिला की शादी होने देंगी? शर्मिला को कुछ समझ नहीं आ रहा था। हालांकि मंसूर अली खान पटौदी को शर्मिला के उन बिकिनी पोस्टर्स से कोई आपत्ति नहीं थी।शर्मिला को जब कुछ नहीं सूझा तो उन्होंने अपने उस फिल्म के प्रोड्यूसर को फोन किया और मुंबई की हर जगह से अपनी बिकिनी वाले पोस्टर हटवा दिए।

शादी के वक्त लोग अटकलें लगा रहे थे कि शर्मिला की फिल्मों में बोल्ड इमेज को पटौदी खानदान स्वीकार नहीं करेगा। साथ ही दोनों के धर्म अलग थे। लेकिन दोनों ने परिवार की रजामंदी से शादी कर ली। शादी के बाद भी कहा गया कि दोनों का रिलेशन लंबा नहीं चलेगा लेकिन 2011 में पटौदी के निधन तक शर्मीला उनके साथ रहीं।

-

शर्मीला बताती हैं- 'दिल जलता है तो जलने दो' गाकर ही नवाब पटौदी ने मुझे पटाया था। वो अकसर ये गाना गुनगुनाया करते थे। मंसूर अली खान पटौदी ने शर्मिला को इंप्रेस करने के चक्कर में उन्हें रेफ्रिजरेटर तक गिफ्ट किया था। आखिरकार 1969 में दोनों की शादी हुई थी। हालांकि शर्मिला टैगौर ने अपना धर्म बदल लिया। उन्होंने अपना नाम बदलकर आयशा सुल्ताना कर लिया था। उनके और शर्मिला के तीन बच्चे हैं जिनमें से सैफ अली खान और सोहा अली खान भी बॉलीवुड में हैं।