Wednesday 11 December 2019

भारत को झटका: बॉक्सर सुमित सांगवान समेत दो एथलीट डोप टेस्ट में फेल


नई दिल्ली. ओलिंपिक से सात महीने पहले दो मुख्य भारतीय खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो गए जिसके बाद उनके खेलने पर भी बैन लग गया है. नाडा ने मंगलवार को बताया कि भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान और शूटर रवि कुमार के सैंपल डोपिंग में पॉजिटिव पाए गए हैं. ओलिंपिक खेलों से पहले नाडा लगातार खिलाड़ियों पर नजर रखे हुए है समय-समय पर डोप टेस्ट के लिए सैंपल ले रही है.
ओलिंपियन सुमित सांगवान के सैंपल में एसिटाजोलामाइड पाया गया जो वाडा ने बैन किया हुआ है. 26 साल के इस युवा बॉक्सर ने 2017 एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. जांच का परिणाम आने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया है. वह अब भारतीय दल का हिस्सा नहीं हैं.
एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को शूटिंग में ब्रॉन्ज दिलाने वाले शूटर रवि कुमार को भी डोपिंग के चलते बैन किया गया है. 29 साल के इस राइफल शूटर के सैंपल में बेटा-ब्लॉकर पाया गया है जो प्रतिबंधित है. बेटा-ब्लॉकर ब्लड प्रेशर कम करता है जिससे शूटिंग के दौरान ध्यान लगाने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि इस साल म्यूनिख में हुए आईएसएसएफ वर्ल्ड कप के बाद से रवि नेशनल टीम का हिस्सा नहीं हैं. जून में दिल्ली के कर्णी सेना रेंज पर हुए ट्रायल में उनका यूरिन सैंपल लिया गया था जिसमें वो पॉजिटिव पाया गया. रवि कुमार के केस की सुनवाई के दौरान उन्होंने सफाई देते हुए कहा, मैंने जान बूझकर ऐसा नहीं किया. मैंने माइग्रेन की दवाई ली थी जिसके कारण ऐसा हुआ.
रवि कुमार (Ravi Kumar) ने देश के लिए वर्ल्ड कप (ISSF World Cup 2019) और एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) में मेडल जीते हैं. वह अगले साल टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए कोटा हासिल करने में नाकाम रहे थे. राइफल शूटिंग में दिव्यांश पवार (Divyansh Panwar) और दीपक कुमार (Deepak Kumar) दो कोटा हासिल कर चुके हैं जो कि राइफल शूटिंग में एक देश को मिलने वाले कोटा की अधिकतम सीमा है.