Friday, 6 December 2019

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रामबाण इलाज

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रामबाण इलाज
इस व्यस्त लाइफस्टाइल में सिर दर्द आम बात है। माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिसे दवा से ज्यादा व्यक्ति के सही तरीके से खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार की जरूरत होती है। ये दर्द सिर के आम दर्द से बिलकुल अलग होता है। इसमें दर्द के साथ उल्टियां भी होती हैं। माइग्रेन में दवा से ज्यादा व्यक्ति के सही तरीके से खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार की जरूरत होती है।
कैसे पाएं सिर दर्द से छुटकारा:
माइग्रेन का अटैक कम किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी लाइफस्टाइल में सुधार हो। सुबह जल्दी उठना और जल्दी सोना जरूरी है। ज्यादा सोना या कम सोना भी माइग्रेन का कारण होता है।
सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता करना जरूरी होता है। कैफीन युक्त पेय, चॉकलेट और चीज माइग्रेन के ट्रिगर होते हैं। इन्हें खाने से बचें।
प्राणायाम और कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें। दिन में थोड़ा-थोड़ा खाते रहें। ज्यादा ऑयली या मिर्च मसाला न खाएं। ऐसा आहार लें जिसमें मैग्निशियम, जिंक और ओमेगा फैटी एसिड ज्यादा हो। खट्टे फलों के साथ केला खाने से बचें।
धूप में जाने से बचें, ज्यादा शोर या रोशनी में न रहें। भूखे बिलकुल न रहें, क्योंकि ये एसिडीटी को बढ़ावा देता है। बहुत ज्यादा एक्सरसाइज या नींद भी माइग्रेन का कारण बन जाती है। बहुत अधिक गर्मी या ठंड से खुद को बचाएं।