Friday 6 December 2019

अगर रात को सोते समय करते हैं दूध का सेवन तो ये बात जरूर जान ले, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

  1. अगर रात को सोते समय करते हैं दूध का सेवन तो ये बात जरूर जान ले, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

दूध, उम्र से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान को कम करने और व्यायाम के बाद मांसपेशियों की मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद करता है। दूध में मौजूद कैल्शियम विटामिन डी फॉस्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं। यदि कोई इंसान दूध पिने के बाद यह दो गलतियां करता है

डेस्क। ये तो सब जानते ही की दूध से हमारे शरीर को बेहद ही है, बच्चों को दूध पिलाने से उसका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से बढ़ने लगता है और बड़ो में कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध को सर्वोतम पदार्थ माना गया है। दूध में विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा दूध में आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं। दूध, उम्र से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान को कम करने और व्यायाम के बाद मांसपेशियों की मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद करता है। दूध में मौजूद कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं। यदि कोई इंसान दूध पिने के बाद यह दो गलतियां करता है तो उसे काफी ज्यादा नुकशान पहुच सकता है. तो क्या है वो गलतियां आइये जानते है।
ये खबर भी पढ़े:खाने-पिने की इन 4 चीजों का शरीर पर पड़ता हैं बुरा प्रभाव, आप भी जरूर जान ले वरना...
मछली का सेवन: दूध-दही की तासीर ठंडी होती है। इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है। अगर कोई इंसान दूध पिने के बाद गलती से भी मछली का सेवन करता है तो उसको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करने से उनको त्वचा संबंधी रोग होने का ख़तरा 80 प्रतिशत बढ़ जाता है तो अब रात को सोने से पहले जब भी आप दूध पीते है तो कभी भी मछली का सेवन ना करें।
पानी पीना: दूध पिने के बाद यदि कोई इंसान पानी नहीं पिता तो उसके दांतों मे कीड़े पड़ जाते है और इससे बचने के लिए आपको रोजाना दूध पिने के बाद पानी जरुर पी लेना चाहिए या फिर अपने दांतों को जरुर साफ़ कर लेना चाहिए।
मूली: मूली खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है। साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।
खट्टे फल खाने के बाद न पीएं दूध: दूध पीने से पहले खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आप खट्टे फल खाने के बाद दूध पीते हैं तो आपको उल्‍टी की शिकायत हो सकती है। इसके साथ ही पेट संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं।