Wednesday, 4 December 2019

पेट में सूजन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो जरुर अपनाये ये उपाए .

Image result for पेट में सूजन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैपेट में सूजन या पेट की परतों में सूजन (गेस्ट्राइटिस) सामान्य से लेकर दर्दनाक तक हो सकती है, जो किसी भी उम्र में व्यक्ति को परेशान कर सकती है। पेट के अस्तर की सूजन (जठरशोथ) से प्रभावित ज्यादातर व्यक्तियों के लिए यह समस्या अधिक गंभीर नहीं होती है और उपचार किये जाने पर जल्द से जल्द ठीक हो जाती है।

Third party image reference
लेकिन कुछ मामलों में गैस्ट्राइटिस की समस्या पेप्टिक अल्सर और पेट के कैंसर का जोखिम पैदा कर सकती है। अतः पेट में सूजन (गेस्ट्राइटिस) से सम्बंधित लक्षणों का अनुभव होने पर प्रत्येक व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए तथा लक्षणों से राहत प्राप्त करने के लिए घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। और इसलिए आज हम आपको पेट में सूजन को दूर करने के उपायों के बारे में बताएँगे.

Third party image reference
पेट में सूजन को ठीक करने के उपाए
पेट में सूजन (गेस्ट्राइटिस) का प्राकृतिक उपचार: कुछ प्राकृतिक उपचार जो गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों से निपटने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं, नीचे दिए गए हैं
  • अजवाइन और सेंधा नमक कई जठरांत्र संबंधी विकारों के इलाज में एक घरेलू उपाय की तरह उपयोग में लिया जाता आ रहा है और पेट में सूजन (गैस्ट्राइटिस) के मामले में भी प्रभावी हो सकता है।
  • नींबू का रस इसके लक्षणों को कम करने या गैस्ट्रेटिस के इलाज में भी बहुत प्रभावी है और सूजन को भी कम करता है।
  • आंवला, अदरक और मुलेठी को या तो कच्चे रूप में या सूखे विकल्प के रूप में या दूध या शहद जैसी अन्य चीजों के साथ मिलाएं। और सेवन करें, ये पेट के भीतर अम्लता को विनियमित करने और कम करने में मदद करते हैं।