Friday, 30 August 2019

दांतों की सेंसिटिविटी बन रही है दर्द का कारण तो अपनाए यह घरेलू उपाय



जयपुर । खानपान और हमारी लपरवाहिब यह दोनों ही हमारे दांतों में होने वाली परेशानी का मुख्य कारण बन जाता है । सेंसेतिविटी का मतलब है की हमारे दाँतो में कोई भी चीज़ खाने पर दांतों में झनझनाहट का पैदा होना या हमारे दांतों में दर्द का अनुभव होने लगना । यह किसी भी कारण से हो द्सकता है जैसे ठंडा खाना , गरम , और मीठा खाना इन साबसे याह परेशानी हो सकती हाइओ ।

हम सभी के दांतो पर इनेमल नाम की एक कोटिंग होती है। जो दांतो को पर एक कवच का काम करती है। फास्ट-फूड, कोल्ड-ड्रिंक्स और अधिक ट्रांस फैट वाला फूड खाने से यह कोटिंग घिसनी शुरु हो जाती है। जिस वजह से हम जो भी खाते हैं ठंडा चाहे गर्म, वो हमारे दांतो पर एक अटैक सा करता है। जिसे हिंदी भाषा में झनझनाहट भी कहा जाता है। कई लोग तो दांतों की इस प्रॉब्लम से इतना परेशान होते हैं कि अच्छे से खाना भी नहीं खा पाते।

आधा गिलास हल्के गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक डालकर घोल तैयार कर लें। रोज सुबह ब्रश करने से पहले इस पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करने के 10-15 मिनट के बाद ही ब्रश करें। दांतो में ठंडा-गर्म लगने की समस्या से पीछा छुड़वाने का यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका है।

बेकिंग सोडा दांतों को चमकाने और ठंडा-गर्म लगने जैसी समस्त परेशानियों के दूर रखने का एक प्राकृतिक उपाय है। यह एक प्रकार का ब्‍लीच होता है, जो दांतों को आसानी से साफ कर देता है। दांतों को बेकिंग सोडा के साथ 4-5 मिनट एक सप्‍ताह तक रेगुलर साफ करने से दांतों की हर तरह की समस्या दूर हो जाती है।

ग्रीन और ब्‍लैक-टी में पॉलीफिनॉल पाया जाता है, जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपके दांत जितने अधिक मजबूत होंगे, ठंडे-गर्म का असर इन पर उतना ही कम होगा।
बेकिंग सोडा दांतों को चमकाने और ठंडा-गर्म लगने जैसी समस्त परेशानियों के दूर रखने का एक प्राकृतिक उपाय है। यह एक प्रकार का ब्‍लीच होता है, जो दांतों को आसानी से साफ कर देता है। दांतों को बेकिंग सोडा के साथ 4-5 मिनट एक सप्‍ताह तक रेगुलर साफ करने से दांतों की हर तरह की समस्या दूर हो जाती है।दांतों की सेंसिटिविटी बन रही है दर्द का कारण तो अपनाए यह घरेलू उपाय